महिला आईपीएल : आज हुई पांच टीमों की घोषणा, अहमदाबाद की टीम भी शामिल

महिला आईपीएल : आज हुई पांच टीमों की घोषणा, अहमदाबाद की टीम भी शामिल

मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स के मालिकों को ही मिली फ्रेंचाइजी

विश्व क्रिकेट इतिहास को नए आयाम देने वाली और दुनिया की सबसे बड़ी लीग कही जाने वाली इंडियन प्रीमियर लीग अब नए आयाम छूने जा रही है। पुरुषों के आईपीएल की शानदार सफलता के बाद अब महिला आईपीएल का आयोजन किया जा रहा है। विश्व क्रिकेट की बेहतरीन महिला खिलाड़ी अब भारत में मैच खेलती नजर आएंगी। बीसीसीआई ने महिला आईपीएल टीम की नीलामी के नतीजे घोषित कर दिए हैं।

लीग की नई 5 फ्रेंचाइजी की घोषणा

आपको बता दें कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने लंबे इंतजार के बाद आखिरकार महिला इंडियन प्रीमियर लीग की घोषणा कर दी है। बोर्ड ने बुधवार, 25 जनवरी को लीग की नई 5 फ्रेंचाइजी की घोषणा की। मेन्स आईपीएल में 7 फ्रेंचाइजी में से सिर्फ मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स के मालिकों को ही इसमें फ्रेंचाइजी मिली है। जानकारी के मुताबिक बीसीसीआई को इस नीलामी से 4669.99 करोड़ रुपए की कमाई हुई है। इसके अलावा बोर्ड ने लीग का नाम भी रखा है- महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल)।

इस साल मार्च में पहली बार शुरू होने वाले नए टूर्नामेंट के लिए बीसीसीआई को कई कंपनियों से बोलियां मिली थीं, जिसके बाद बीसीसीआई ने बुधवार को सबसे ज्यादा बोली लगाने वाली 5 फ्रेंचाइजी के नामों की घोषणा की। इस नीलामी में अहमदाबाद, मुंबई, बेंगलुरु, दिल्ली और लखनऊ शहरों को फ्रेंचाइजी मिली हैं। इन पांचों शहरों में आईपीएल फ्रेंचाइजी पहले से मौजूद हैं।

अहमदाबाद-अडानी के लिए खुशखबरी

दिलचस्प बात यह है कि इस नीलामी में अहमदाबाद से भी एक टीम आई है। पुरुषों के आईपीएल में गुजरात की फ्रेंचाइजी गुजरात टाइटंस को खरीदने के लिए पीछे रहने वाले अडानी ने इस बार हलचल मचा दी है.अहमदाबाद फ्रेंचाइजी को खरीदने के लिए सबसे ऊंची बोली लगाई गई है। बीसीसीआई ने एक बयान में कहा, अडानी स्पोर्ट्सलाइन ने अहमदाबाद फ्रेंचाइजी को 1289 करोड़ रुपये में खरीदा है।

गौरतलब है कि वायाकॉम 18 ने महिला प्रीमियर लीग टीमों की नीलामी से पहले डिज्नी स्टार और सोनी को पछाड़कर पांच साल के लिए 951 करोड़ रुपये में आगामी मीडिया अधिकार खरीदे।


महिला प्रीमियर लीग में शामिल टीमें

  • अदानी स्पोर्ट्सलाइन, अहमदाबाद, 1289 करोड़
  • इंडियाविन स्पोर्ट्स, मुंबई, 912.99 करोड़
  • रॉयल चैलेंजर्स स्पोर्ट्स, बेंगलुरु, 901 करोड़
  • जेएसडब्ल्यू जीएमआर क्रिकेट, दिल्ली, 810 करोड़
  • कैप्री ग्लोबल होल्डिंग्स, लखनऊ, 757 करोड़
Tags: IPL2023