गुजरात : जी-20 की प्रथम बैठक की मेज़बानी करने को गुजरात सज्ज

गुजरात : जी-20 की प्रथम बैठक की मेज़बानी करने को गुजरात सज्ज

गांधीनगर में 22 से 24 जनवरी के दौरान आयोजित होगी ‘बिज़नेस-20 इंसेप्शन’ की बैठक

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में भारत को एक वर्ष के लिए जी20 की अध्यक्षता प्राप्त हुई है। ऐसे में, जब भारत को अध्यक्षता मिली है, तब मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के मार्गदर्शन में गुजरात भी अलग-अलग स्थानों पर कुल 15 जी20 बैठकों की मेज़बानी करने के लिए तैयार है। गुजरात में आयोजित होने वाली बैठकों में प्रथम बैठक यानी ‘बिज़नेस-20 (बी20) इंसेप्शन (व्यवसाय-20 आरंभ)’ की बैठक 22 से 24 जनवरी के दौरान गांधीनगर में आयोजित होगी।

इस सत्र में सबसे पहले गुजरात का परिचय देने वाली फ़िल्म प्रदर्शित की जाएगी

महात्मा मंदिर में आयोजित होने वाली बी-20 इंसेप्शन बैठक के दौरान 23 जनवरी की शाम “गुजरात जी20 कनेक्ट” विषय पर एक विशेष सत्र (स्पेशल सेशन) का आयोजन किया गया है। इस सत्र में गुजरात सरकार द्वारा आरंभ की गई कुछ विशेष परिवर्तनात्मक पहलों के विषय में विचार-विमर्श किया जाएगा।

इस सत्र में सबसे पहले गुजरात का परिचय देने वाली फ़िल्म प्रदर्शित की जाएगी। तत्पश्चात् राज्य के ऊर्जा मंत्री  कनुभाई देसाई, उद्योग मंत्री बलवंतसिंह राजपूत और टीडीएस लिथियम आयन बैटरी गुजरात (प्रा.) लिमिटेड के प्रबंध निदेशक हिसानोरी ताकाशिबा (गुजरात : त्वरित समावेशी विकास एवं सतत विकास)” विषय पर अपने विचार प्रस्तुत करेंगे।

विभिन्न विषयों पर सेशन में विशेष चर्चाएँ की जाएंगी

इसके अतिरिक्त इस स्पेशल सेशन में ज़ायड्स लाइफ़ साइंस के चेयरमैन (अध्यक्ष) पंकज पटेल एवं अरविंद लिमिटेड के कार्यपालक निदेशक (इडी) कुलिन लालभाई भी विषय के संदर्भ में अपने विचार रखेंगे। उल्लेखनीय है कि गुजरात सरकार द्वारा एशिया में पहली बार शुरू किए गए स्वतंत्र जलवायु परिवर्तन (क्लाइमेट चेंज) विभाग, मोढेरा में शुरू किए गए देश के प्रथम सोलर पार्क, भारत के पहला 24x7 सोलर पावर संचालित गाँव मोढेरा और ग्रीन मैन्युफ़ैक्चरिंग को बढ़ावा देने जैसी विशेष पहलें गुजरात को ग्लोबल वैल्यू चेन (वैश्विक मूल्य श्रृंखला) के साथ जोड़ने का कार्य करेंगी। सेशन में इन विभिन्न विषयों पर सेशन में विशेष चर्चाएँ की जाएंगी।