गुजरात  : अलंग और अहमदाबाद में 7 टाउन प्लानिंग योजनाओं को मंजूरी, 23250 ईडब्ल्यूएस आवास बनेंगे

गुजरात  : अलंग और अहमदाबाद में 7 टाउन प्लानिंग योजनाओं को मंजूरी, 23250 ईडब्ल्यूएस आवास बनेंगे

लंग विस्तार विकास प्राधिकरण के गठन के बाद पहले 3 ड्राफ्ट टीपी को मंजूरी दी

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अलंग और अहमदाबाद की कुल सात नगर नियोजन योजनाओं को मंजूरी दी है। इस योजना की स्वीकृति से आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए 23250 ईडब्ल्यूएस आवासों का निर्माण किया जाएगा। जनसुविधाओं के लिए 25.56 हेक्टेयर भूमि और उद्यानों, खेल के मैदानों और खुले स्थानों के लिए 29.31 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अलंग की जो  3 ड्राफ्ट टीपी मंजूर की है, उसमें ड्राफ्ट टीपी स्कीम नंबर 1 त्रापज, स्कीम नंबर 2 महादेवपर-कठवा एवं स्कीम नंबर -3 अलंग, मनार, काठवानी योजना शामिल है।

नागरिकों के जीवन की सुगमता भी बढ़ेगी

इस प्रारूप टीपी योजना के लिए मुख्यमंत्री की स्वीकृति से अब संबंधित क्षेत्रों में सड़कों का तेजी से क्रियान्वयन होगा। अधोसंरचनात्मक सुविधाएं मिलने से नागरिकों के जीवन की सुगमता भी बढ़ेगी। अलंग विस्तार विकास सत्तामंडल के इन तीन ड्राफ्ट टीपी में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के आवास के लिए कुल 21.14 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाना है और यहां कुल 18,900 ईडब्ल्यूएस आवास बनाए जा सकते हैं।

अहमदाबाद में 4 प्रारंभिक टीपी को मंजूरी दी गई

अहमदाबाद नगर निगम द्वारा स्वीकृत 4 प्राथमिक टीपी में से टीपी स्कीम नं. 74 (चांदखेड़ा-जूंडाल), टीपी स्कीम नंबर 123/ए (नरोडा), टीपी स्कीम नंबर 90 (विंजोल-2) और टीपी स्कीम नंबर 96/ए (हांसोल-असारवा) शामिल हैं। इन चार टीपी योजनाओं के माध्यम से 2.83 हेक्टेयर भूमि में कुल 4350 ईडब्ल्यूएस आवासों का निर्माण किया जाएगा। मुख्यमंत्री द्वारा दी गई स्वीकृति के फलस्वरूप अलंग एवं अहमदाबाद में इस योजना में उद्यान, खेल मैदान एवं खुले स्थान के लिए 29.31 हेक्टेयर तथा जनसुविधाओं के लिए कुल 25.56 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाना है।

हाल ही में 7 नगर नियोजन योजनाओं को मंजूरी दी गई है

इस नगर नियोजन योजना के अनुमोदन के उपरान्त अधोसंरचनात्मक सुविधाओं की लागत को पूरा करने के उद्देश्य से कुल 65.68 हेक्टेयर भूमि विक्रय हेतु उपलब्ध होगी। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अब तक शहरी क्षेत्रों के विकास को गति देने और लोगों को अधिक सुविधाएं देने के नाम पर लगभग 100 नगर नियोजन योजनाओं को मंजूरी दी है। उन्होंने हाल ही में दूसरी बार मुख्यमंत्री के रूप में राज्य प्रशासन और शहरी विकास विभाग का कार्यभार संभालने के बाद 7 और नगर नियोजन योजनाओं को मंजूरी दी है।

Tags: