क्रिकेट : इस टेलिकॉम कम्पनी ने खरीदे महिला आईपीएल के प्रसारण अधिकार, जानिए किन जगहों पर होगा मैचों का प्रसारण

क्रिकेट : इस टेलिकॉम कम्पनी ने खरीदे महिला आईपीएल के प्रसारण अधिकार, जानिए किन जगहों पर होगा मैचों का प्रसारण

रिलायंस के स्वामित्व वाली वायाकॉम18 ने हासिल किया महिला आईपीएल के प्रसारण के अधिकार

आईपीएल के अगले सीजन  यानी आईपीएल 2023 को लेकर चर्चा जोरों पर है। इसी बीच महिला आईपीएल 2023 की प्लानिंग को लेकर हर तरफ अलग ही उत्सुकता देखी जा रही है। महिला आईपीएल मार्च 2023 से शुरू होने की उम्मीद है, लेकिन इससे पहले एक खबर सामने आई है कि किस चैनल पर महिला आईपीएल के मैच देखे जा सकेंगे। पुरुषों के आईपीएल के डिजिटल अधिकार खरीदने वाली रिलायंस के स्वामित्व वाली वायाकॉम18 ने महिला आईपीएल के प्रसारण के अधिकार हासिल कर लिए हैं। सबसे ऊंची बोली लगाने वाली कंपनी वायकॉम18 ने महिला आईपीएल के अधिकार 951 करोड़ रुपये में खरीदे हैं। आपको बता दें कि 2023-27 तक पुरुषों के आईपीएल साइकिल के डिजिटल राइट्स खरीदने वाली कंपनी ने महिला आईपीएल के मीडिया राइट्स हासिल कर लिए हैं। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है

इन कंपनियों ने लगाईं थी बोली

महिला आईपीएल के प्रसारण अधिकारों के लिए आज एक नीलामी आयोजित की गई जिसमें वायाकॉम के अलावा ज़ी, सोनी और डिज़नी स्टार जैसी कंपनियों ने बोली लगाई लेकिन वायाकॉम ने सबसे अधिक 951 करोड़ की बोली लगाई, जिसके बाद इसे सबसे अधिक बोली लगाने वाली घोषित किया गया और महिला आईपीएल 2023 के अधिकार आवंटित किए गए। इसी के साथ वायकॉम18 ने महिला आईपीएल के अगले पांच साल (2023-27) के मीडिया अधिकार खरीद लिए हैं। कंपनी ने 951 करोड़ रुपए देकर इस लीग के अगले पांच सीजन के राइट्स हासिल किए हैं।

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने किया ट्वीट

जय शाह ने ट्वीट किया, “महिला आईपीएल के मीडिया अधिकार जीतने के लिए वायकॉम 18 को बधाई। मैं बीसीसीआई और बीसीसीआई महिलाओं में विश्वास दिखाने के लिए कंपनी को धन्यवाद देता हूं। वायाकॉम ने ये राइट्स 951 करोड़ में खरीदे हैं। ये अधिकार अगले 5 साल तक वायाकॉम के पास रहेंगे। हर मैच पर करीब 7.09 करोड़ रुपये खर्च होंगे। महिला क्रिकेट के लिए यह बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने आगे लिखा कि आज की मीडिया राइट्स बिडिंग महिला आईपीएल के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है। महिला क्रिकेट को आगे ले जाने के लिए यह एक बहुत बड़ा और महत्वपूर्ण कदम है। इसके बाद हर उम्र की महिलाओं को प्रेरणा मिलेगी और उनकी ज्यादा से ज्यादा भागीदारी भी देखने को मिलेगी। महिला क्रिकेट के लिए यह एक नई शुरुआत है।

कहां होगा महिला आईपीएल का प्रसारण?

पुरुषों के आईपीएल के डिजिटल अधिकार 23,758 करोड़ रुपए में खरीदने वाली वायकॉम18 ने महिला आईपीएल के पूरे अधिकार अपने हाथ में ले लिए हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि महिला आईपीएल कहां देख सकते हैं। तो जान लीजिए कि महिला आईपीएल का प्रसारण वायाकॉम 18 के स्पोर्ट्स चैनल स्पोर्ट्स 18 पर किया जाएगा। वहीं, डिजिटल प्लेटफॉर्म की बात करें तो वूम ऐप और जियो टीवी और जियो सिनेमा जैसे प्लेटफॉर्म पर फैन्स वूमेंस आईपीएल का लुत्फ उठा सकेंगे। हालांकि अभी डिजिटल को लेकर आधिकारिक घोषणा होनी बाकी है। वहीं दूसरी तरफ स्पोर्ट्स 18 की तरफ से इसका टीवी पर टेलीकास्ट होना लगभग तय है।

पुरुष आईपीएल फ्रेंचाइजी ने महिला आईपीएल में दिखाई दिलचस्पी 

आपको बता दें कि पुरुष आईपीएल की 10 में से 8 टीमों ने महिला आईपीएल के लिए भी टीमें खरीदने में दिलचस्पी दिखाई है। इस लिस्ट में मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, सनराइजर्स हैदराबाद, पंजाब किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स और गुजरात टाइटंस जैसी फ्रेंचाइजी के नाम शामिल हैं। इस लिस्ट में सिर्फ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और लखनऊ सुपर जाइंट्स ही नाम नहीं हैं। रुचि दिखाने वाली आठ आईपीएल टीमों के अलावा, अन्य भी महिला आईपीएल टीम के लिए निविदाएं खरीद सकते हैं, जो 3 जनवरी को बिक्री के लिए गई थी। जबकि इनमें से पांच को ही सफलता मिल सकतीहै।

25 जनवरी को होगी टीमों की घोषणा

बीसीसीआई 25 जनवरी को घोषणा करेगा कि पांचों टीमों के मालिकाना हक किसे दिए गए हैं। बीसीसीआई ने महिला आईपीएल टीमों के लिए 10 शहरों की सूची की घोषणा की है, जिसमें से पांच शहरों का चयन किया जाएगा। महिला आईपीएल टीमों द्वारा बोली लगाने के लिए कोई आधार मूल्य निर्धारित नहीं किया गया है। केवल वे कंपनियाँ या फर्में बोली लगा सकती हैं जिनकी 31 मार्च 2022 तक ऑडिट वैल्यू कम से कम 1000 करोड़ रुपये है। बोली 10 साल (2023 से 2032) के लिए वैध होगी।

मार्च में शुरू हो सकता है महिला आईपीएल

आपको बता दें कि महिला आईपीएल 2023 सीजन के लिए भी जल्द ही खिलाड़ियों की नीलामी की जाएगी। हालांकि अभी इसकी तारीख तय नहीं हुई है। महिला आईपीएल के अगले सीजन के कार्यक्रम की भी घोषणा नहीं की गई है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि यह टूर्नामेंट इस साल 3 से 26 मार्च के बीच हो सकता है। इस सीजन में फाइनल समेत कुल 22 मैच खेले जा सकते हैं।