ऑटो एक्सपो 2023 : जल्द ही भारतीय बाजारों में धूम मचाने आ सकती हैं एल्यूमीनियम से चार्ज होने वाली गाड़ी

ऑटो एक्सपो 2023 : जल्द ही भारतीय बाजारों में धूम मचाने आ सकती हैं एल्यूमीनियम से चार्ज होने वाली गाड़ी

कंपनी का दावा है कि फिलहाल इस उत्पाद का परीक्षण किया जा रहा है और एक साल के भीतर भारत में उपलब्ध हो जाएगा

नई दिल्ली में हो रहे ऑटो एक्सपो में कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के बजाय भविष्य में पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाने वाले कई आइडिया के साथ अपने-अपने कॉन्सेप्ट के साथ ट्रांसपोर्टेशन सॉल्यूशंस पेश किए। इसमें इजरायली कंपनी फिनर्जी का समाधान सबसे अलग पाया गया। बैटरी से चलने वाली मौजूदा कारें एक बार चार्ज करने पर ज्यादा समय तक कैसे चल सकती हैं, इसके लिए कंपनी एक अलग आइडिया लेकर आई है। कंपनी का दावा है कि फिलहाल इस उत्पाद का परीक्षण किया जा रहा है और एक साल के भीतर भारत में उपलब्ध हो जाएगा।

क्या है ये तकनीक?

आपको बता दें कि अपने अनोखे प्रयोग के बारे में कंपनी ने बताया “हमने जो तकनीक अपनाई है, उसमें हमने बैटरी चार्ज करने के लिए बिजली उपलब्ध कराने का एक नया तरीका बनाया है। हम एल्यूमीनियम एनोड के माध्यम से बैटरी चार्ज करते हैं। जब वाहन चल रहा हो तो एल्युमीनियम हवा से ऑक्सीजन को अवशोषित करता है। जब यह ऑक्सीजन एनोड से टकराती है तो उत्पन्न ऊर्जा को बिजली में परिवर्तित करके हम बैटरी की चार्जिंग लाइफ बढ़ा सकते हैं।”

इस तरीके से दिखेगा असर

इस बात को बेहतर तरीके से समझाते हुए फिनर्जी के जूडिथ यावनाइल ने कहा, "अगर आपकी कार एक बार चार्ज करने पर 200 किलोमीटर चल सकती है, तो यह तकनीक आपकी गाड़ी को 400 किलोमीटर चला सकती है।" 

इस कंपनी के साथ भारत के बाजार में आएगी ये गाड़ी

बता दें कि इस तकनीक को भारत में लाने के लिए, Finergy और देश की सबसे बड़ी ईंधन बेचने वाली कंपनी इंडियन ऑयल ने एक संयुक्त उद्यम में प्रवेश किया है। जूडिथ ने कहा कि एल्युमिनियम एनोड्स का अपना जीवन होता है, इसलिए भविष्य में भारतीय तेल पंपों को रिचार्ज करने या बदलने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।