भारत का सबसे लंबा हाई-स्पीड कॉरिडोर होगा दिल्ली-जयपुर-मुंबई एक्सप्रेस-वे, जयपुर को मिलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

भारत का सबसे लंबा हाई-स्पीड कॉरिडोर होगा दिल्ली-जयपुर-मुंबई एक्सप्रेस-वे, जयपुर को मिलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

दिल्ली से जयपुर के बीच वंदे भारत ट्रेन 1 घंटे 45 मिनट में पूरा करेगी सफर

दिल्ली-जयपुर-मुंबई एक्सप्रेसवे भारत में अब तक का सबसे लंबा हाई-स्पीड कॉरिडोर होगा। ये 1350 किलोमीटर से अधिक लंबी सड़क दिल्ली और मुंबई के बीच यात्रा के समय को 24 घंटे से घटाकर 12 घंटे कर देगी। एक्सप्रेसवे के राजस्थान से होकर गुजरने से यहाँ के लोगों को भी फायदा होगा। एक्सप्रेसवे दिल्ली और जयपुर के बीच आवागमन में लगने वाले समय को आधा कर देगा। दिल्ली से जयपुर पहुंचने में अभी जो 5-6 घंटे लगते हैं, इस सड़क के बाद 2.5-3 घंटे हो जाएगा। हालांकि, दिल्ली और जयपुर के बीच प्रस्तावित वंदे भारत ट्रेन में कम समय लगेगा। दिल्ली से जयपुर के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन 1 घंटे 45 मिनट का समय लेगी।

जयपुर के भाजपा सांसद और केंद्रीय रेल मंत्री की हुई बैठक, मार्च 2023 से पहले वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू होने की उम्मीद

आपको बता दें कि जयपुर के भाजपा सांसद रामचरण बोहरा ने शुक्रवार को केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के साथ बैठक की। दोनों राजनेताओं ने राजस्थान की राजधानी से जुड़े विकास संबंधी मामलों पर चर्चा की। खबरों के मुताबिक, मंत्री ने सांसद को 900 करोड़ रुपये की रेल परियोजनाओं का आश्वासन दिया है। मार्च 2023 से पहले दिल्ली और जयपुर के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू होने की उम्मीद है। मंत्री ने सांसद को आश्वासन भी दिया है कि मंत्रालय जयपुर के सांगानेर रेलवे स्टेशन का सौंदर्यीकरण करेगा। जयपुर से सवाई माधोपुर के बीच रेल लाइन का दोहरीकरण किया जाएगा। जंक्शन पर ट्रैफिक को राहत देने के लिए डिग्गी-मालपुरा चौराहे पर एक अंडरपास बनाया जाएगा।

राजस्थान से दिल्ली के बीच चलेंगी चार नई ट्रेनें

रेल मंत्रालय की राजस्थान से दिल्ली के बीच चार ट्रेनें चलाने की योजना है। ये शहर हैं- जयपुर, जोधपुर, कोटा और उदयपुर। वहीं इसके लिए अधिकारी पहले से ही राजस्थान में ट्रेन के लिए ट्रायल रन कर रहे हैं। सभी ट्रायल सफल रहे हैं। राजस्थान में इन ट्रेनों को चलाने पर 500 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। सितंबर तक राजस्थान में छह ट्रेनें पटरियों पर दौड़ने लगेंगी। जयपुर, मदार, अजमेर, उदयपुर तथा श्री गंगानगर व जोधपुर में पांच अनुरक्षण डिपो बनाये जायेंगे।

टिकट की कीमत अनिश्चित

वंदे भारत एक्सप्रेस एक सेमी-हाई स्पीड ट्रेन है जिसे इंटीग्रल कोच फैक्ट्री, चेन्नई द्वारा डिजाइन और निर्मित किया गया है। यह 180 किमी/घंटा की गति तक पहुंच सकता है। लेकिन पटरियों और अन्य कारकों की स्थिति के कारण यह 130 किमी/घंटा की अधिकतम गति से चलती है। दिल्ली और जयपुर के बीच गति 130 किमी/घंटा होने की संभावना है। औसत गति 75 किमी/घंटा होगी। हालांकि कि राजस्थान के लिए ट्रेनों के टिकट की कीमतें क्या होंगी अभी तक निश्चित नहीं है। दिल्ली और वाराणसी के बीच, वंदे भारत एक्सप्रेस की टिकट की कीमत चेयर कार के लिए लगभग 1800 रुपये और सामान्य कोच के लिए 3000 रुपये है।

Tags: Jaipur