क्रिकेट : भारतीय गेंदबाजों और केएल राहुल के सामने पस्त हुई श्रीलंका की टीम, सीरीज पर भारत ने बनाई अजेय बढ़त

क्रिकेट : भारतीय गेंदबाजों और केएल राहुल के सामने पस्त हुई श्रीलंका की टीम, सीरीज पर भारत ने बनाई अजेय बढ़त

भारत और श्रीलंका के बीच खेले गये दुसरे मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को चार विकेट से हराकर सीरीज में २-० की अजेय बढ़त बना ली है

भारत और श्रीलंका के बीच चल रही तीन वनडे मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला आज कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला गया। इस मैच में भारत ने मेहमान टीम को चालीस गेंद शेष रहते चार विकेट से हरा दिया। इसी के साथ भारतीय टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। साथ ही श्रीलंका का भारत में बाइलेटरल सीरीज जीतने का सपना फिर अधूरा रह गया।

'करो या मरो' की स्थिति में हारी श्रीलंका

मैच की बात करें तो सीरीज का पहला मुकाबला हारकर 'करो या मरो' की स्थिति में खड़ी श्रीलंका ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। पहले मैच की ही तरह इस बार भी श्रीलंकाई बल्लेबाज कोई बड़ा कारनामा नहीं कर पाएं और पूरी टीम ने भारतीय गेंदबाजों के सामने घुटने टेक दिए। पूरी टीम 39.4 ओवर में 215 रनों पर ऑलआउट हो गई। इस लक्ष्य को टीम इंडिया ने 43.2 ओवर में चालीस गेंद शेष रहते ही छह विकेट पर 219 रन हासिल कर मैच को अपने नाम कर लिया।

कैसी रही श्रीलंकाई पारी, टूटा कुलदीप का कहर

श्रीलंकाई पारी की बात करें तो पहला विकेट जल्दी गिरने के बाद बात कुसल मेंडिस और डेब्यूटेंट नुवानिदु फर्नांडो के बीच 73 रनों की साझेदारी हुई। फर्नांडो ने एक दमदार अर्धशतक भी जमाया। इसके बाद युजवेंद्र चहल की जगह टीम में शामिल कुलदीप यादव ने कहर बरपाना शुरू किया। कुलदीप ने एक के बाद एक करके 3 विकेट चटकाकर श्रीलंका की हालत खराब कर दी। पिछले मैच में शानदार शतक लगाने वाले कप्तान शनाका भी जल्दी ही वापस लौट गए। श्रीलंका के लिए पहला मैच खेलने वाले नुवानिदु फर्नांडो ने सबसे ज्यादा 50 रन बनाए। कुशल मेंडिस ने 34 और दिमुथ वेलालगे ने 32 रनों का योगदान दिया। भारत के लिए कुलदीप और मोहम्मद सिराज ने तीन-तीन, उमरान मलिक ने दो और अक्षर पटेल ने एक विकेट लिए।

एक बार फिर फैल रहा भारतीय टॉप आर्डर

आसान से लगने वाले लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। 86 रन तक उसके चार बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे। पिछले मैच में बल्ले से श्रीलंकाई गेंदबाजों की खबर लेने वाले टॉप आर्डर कर चारों बल्लेबाज जल्दी चलते बने। कप्तान रोहित शर्मा 17, शुभमन गिल 21, विराट कोहली चार और श्रेयस अय्यर 28 रन बनाकर आउट हुए। संकट में दिख रही टीम को केएल राहुल ने पारी को संभाला और हार्दिक पांड्या के साथ पांचवें विकेट के लिए 75 रनों की साझेदारी की। हार्दिक 53 गेंद पर 36 रन बनाकर आउट हुए। उनके बाद राहुल को अक्षर पटेल का साथ मिला। दोनों ने छठे विकेट के लिए 30 रनों की साझेदारी की। केएल राहुल 103 गेंद पर 63 और कुलदीप यादव 10 गेंद पर 10 रन बनाकर नाबाद रहे। टीम इंडिया ने पहले मैच में 67 रन से जीती थी। अब तीसरा और आखिरी मुकाबला तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा।

Tags: