ऑटो एक्सपो 2023 : मारुति सुजुकी ने लॉन्च की अपनी कांसेप्ट इलेक्ट्रिक कार, जानिए इसकी खासियत

ऑटो एक्सपो 2023 : मारुति सुजुकी ने लॉन्च की अपनी कांसेप्ट इलेक्ट्रिक कार, जानिए इसकी खासियत

अगले दो सालों में बाजार में आ जायेगी गाड़ी, पर्यावरण को ध्यान में रखकर बनी है ये गाड़ी

ऑटो एक्सपो 2023 की शुरुआत आज सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन द्वारा अपनी कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी से हुई। इस कॉन्सेप्ट ईवीएक्स को 'ईवीएक्स' के नाम से जाना जाता है, यह एक मध्यम आकार की इलेक्ट्रिक एसयूवी अवधारणा है। यह 60kWh बैटरी पैक से लैस है। कंपनी का कहना है कि ईवी एक बार चार्ज करने पर 550 किमी तक की ड्राइविंग रेंज दे सकती है। इसके 2025 तक बाजार में आने की उम्मीद है।

इन सुविधाओं से सुसज्जित है ये गाड़ी

आपको बता दें कि इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट SUV 4,300mm लंबी, 1,800mm चौड़ी और 1,600mm लंबी है। Suzuki के eVX कॉन्सेप्ट के समर्पित EV प्लेटफॉर्म को सुरक्षित बैटरी तकनीक के लिए जाना जाता है। कांसेप्ट ईवी एसयूवी एक आरामदायक केबिन के साथ आती है जो कई कनेक्टेड सुविधाओं से सुसज्जित है। कॉन्सेप्ट ईवीएक्स भविष्य के इलेक्ट्रिक मॉडल के लिए कंपनी के विजन का एक हिस्सा है।

इस बारे में एसएमसी के प्रतिनिधि निदेशक और अध्यक्ष तोशीहिरो सुजुकी ने ग्रेटर नोएडा में चल रहे एक्सपो 2023 में कहा, "हम इसे 2025 तक बाजार में लाने की योजना बना रहे हैं। सुजुकी समूह में ग्लोबल वार्मिंग को संबोधित करना एक प्राथमिकता है।" साथ ही उन्होंने ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन से बचाव के लिए कंपनी के उपाय पर भी प्रकाश डालते हुए बताया "हम अपने व्यापार से उत्पन्न ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के लिए कई वैश्विक उपायों को बढ़ावा दे रहे हैं। एक प्रमुख उपाय हमारे उत्पादों का उपयोग करके उत्सर्जित CO2 को कम करना है। यहां भारत में, जैसा कि पिछले साल मार्च में घोषणा की गई थी, हम बीईवी (बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन) और उनकी बैटरी के उत्पादन में 100 बिलियन रुपये (10,000 करोड़ रुपये) का निवेश करेंगे।"

इको-फ्रेंडली उत्पादों की रेंज है मारुति सुजुकी के पास

आपको बता दें कि मारुति सुजुकी वैगनआर फ्लेक्स फ्यूल प्रोटोटाइप, ब्रेजा एस-सीएनजी और ग्रैंड विटारा इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड जैसे इको-फ्रेंडली उत्पादों की अपनी रेंज भी प्रदर्शित कर रही है। कुल मिलाकर, Maruti Suzuki एक्सपो में 16 वाहनों का प्रदर्शन कर रही है, जिनमें Grand Vitara, XL6, Ciaz, Ertiga, Brezza, WagonR Flex Fuel, Baleno, और Swift शामिल हैं।  मारुति सुजुकी वैगनआर फ्लेक्स फ्यूल E85 फ्यूल पर भी चल सकती है। फ्लेक्स फ्यूल वाहन 20%-85% इथेनॉल सम्मिश्रण पर चलते हैं और समान प्रदर्शन और चलने की लागत प्रदान कर सकते हैं। इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड सिस्टम और ई-सीवीटी ट्रांसमिशन के साथ ग्रैंड विटारा के बारे में 27.97 किमी/लीटर की दक्षता देने का दावा किया गया है।