अहमदाबाद : बिजनेसमैन को वीडियो कॉल पर बात करना पड़ा भारी, जानिए कैसे गंवाए 2.69 करोड़

अहमदाबाद : बिजनेसमैन को वीडियो कॉल पर बात करना पड़ा भारी, जानिए कैसे गंवाए 2.69 करोड़

एक लड़की ने वीडियो कॉल कर क्लिप डाउनलोड कर ली और फिर उसे वायरल करने की धमकी देकर पैसे की मांग की

गुजरात में साइबर क्राइम की घटनाएं बढ़ रही हैं। एक लिंक पर क्लिक करने से लोगों को लाखों का नुकसान हो रहा है। वहीं भेजाबाज लोगों से पैसे ऐंठने का नया तरीका अपनाया है। वाट्सएप पर मैसेज कर संवाद करना और उस व्यक्ति के आसपास के गांव की पहचान देने के बाद वीडियो कॉल कर वे आपको वर्चुअल सेक्स के झांसे में फंसाएंगे और उसी कॉल की वीडियो क्लिप वायरल करने की धमकी देकर पैसे की मांग करेंगे। ऐसा ही एक मामला अहमदाबाद में सामने आया है। पुलिस में शिकायत दर्ज की गई है कि शहर के एक कारोबारी को वीडियो कॉल पर वर्चुअल सेक्स के झांसे में फंसाया गया और वीडियो क्लिप वायरल करने की धमकी देकर 2.69 करोड़ रुपये की उगाही की गई। 

उसने वीडियो वायरल करने की धमकी भी दी

शहर के नवरंगपुरा इलाके में रहने वाले एक व्यापारी के पास रात में एक लड़की का फोन आया और उसने कहा कि वह मोरबी से बात कर रही है। उसके बाद व्यापारी ने जैसे ही उससे बात की वह लड़की के जाल में फंस गया। युवती ने वीडियो कॉल कर नग्न अवस्था में व्यापारी से बात की। इस दौरान उसने व्यवसायी के कपड़े भी उतरवा दिए। एक मिनट तक चली इस कॉल की वीडियो क्लिप युवती ने कारोबारी को भेज दी और उसे वायरल करने की धमकी देते हुए 50 हजार रुपये की मांग की। लिहाजा समाज में सम्मान खोने के डर से व्यापारी ने लड़की के खाते में 50 हजार रुपये ट्रांसफर कर दिए। साथ ही गिरफ्तार करने और वीडियो वायरल करने की धमकी भी दी।

गिरफ्तारी तक धमकाया

ठगों ने व्यवसायी को इस हद तक डरा दिया था कि वह हर फोन कॉल के बाद पैसे ट्रांसफर कर देता था। जब तक यह कारोबारी कुछ समझ पाता, पहचान दिल्ली साइबर क्राइम पुलिस इंस्पेक्टर गोस्वामी की दी। फोन करने वाले ने कहा कि जिस लड़की से आपने वीडियो कॉल पर बात की थी, उसने आत्महत्या करने की कोशिश की है। फिलहाल उनका इलाज चल रहा है। इस लड़की ने आत्महत्या करने के लिए आपका नाम आगे लिया है। अगर आप इस मामले से बाहर निकलना चाहते हैं तो पैसे ट्रांसफर करें नहीं तो आपके खिलाफ शिकायत दर्ज करनी होगी और आपको गिरफ्तार करना होगा। इतना कहकर परिवादी ने व्यवसायी से 80 लाख 77 हजार रुपए ले लिए।

साइबर क्राइम थाने में शिकायत दर्ज कराई

उसके बाद सीबीआई व साइबर क्राइम सहित विभिन्न प्रकार के पुलिस अधिकारियों व विभागों के अधिकारियों की पहचान बताकर 2.69 करोड़ की ऐेठ ली गई। एक के बाद एक फोन आने लगे और लाखों रुपए ट्रांसफर हो गए। लड़की ने कई बार आत्महत्या करने की कोशिश की और उसके परिवार के सदस्यों को पैसे नहीं मिलने का बहाना बनाकर पैसे वसूले गए। आखिरकार तंग आकर इस कारोबारी ने साइबर क्राइम थाने में शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने इस मामले में शिकायत दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।

Tags: