सूरत : प्रत्यारोपित हाथों ने लगाए पतंग के पैच; 14 साल के लड़के के हाथ से 32 साल के युवक ने उड़ाई पतंग!

सूरत : प्रत्यारोपित हाथों ने लगाए पतंग के पैच; 14 साल के लड़के के हाथ से 32 साल के युवक ने उड़ाई पतंग!

लालभाई कॉन्ट्रैक्टर स्टेडियम में डोनेट लाईफ संस्था द्वारा अंगदान की जागरूकता के लिए पतंग महोत्सव आयोजित

रविवार को सूरत में डोनेट लाइफ संस्था द्वारा लालभाई कोन्ट्राक्टर स्टेडिय में आयोजित पतंग महोत्सव में महाराष्ट्र के पुणे से प्रकाश सेलर ने भाग लिया। 2021 में देश में सबसे कम उम्र के 14 वर्षीय लड़के के हाथ प्रत्यारोपण का पहला मामला सूरत में हुआ। जिस हाथ को प्रकाश सेलर में ट्रांसप्लांट किया गया था, आज उसी ट्रांसप्लांट किए हुए हाथ ने पहली बार पतंग उड़ाई। प्रकाश सेलर ने बिजली की करंट लगने से हाथ गंवाने के बाद आज प्रत्यारोपित हाथों से पतंग उड़ाकर मुझे खुशी हो रही है।

करंट लगने से दोनों हाथ खो दिए

प्रकाश सेलर पुणे की एक कंपनी में मुनीम के पद पर कार्यरत था। वर्ष 2019 में उन्हें करंट लग गया था जिससे उसने अपने दोनों हाथ गंवा दिए। वह इलाज के लिए मुंबई के ग्लोबल हॉस्पिटल जा रहे थे, जहां उन्होंने हैंड ट्रांसप्लांट के लिए रजिस्ट्रेशन कराया। उन्होंने जो रजिस्ट्रेशन कराया था, उसके लिए उन्हें सूरत से हाथ मिल गया क्योंकि उन्हें हैंड ट्रांसप्लांट की जरूरत थी। डोनेट लाइफ के माध्यम से ब्रेनडडे बच्चे के परिवार ने अंगदान किया था जिसके चलते बच्चे के दोनों हाथ प्रकाश सेलर में प्रत्यारोपित किए गए थे।

लालभाई कॉन्ट्रैक्टर स्टेडियम में पतंग महोत्सव

पतंग महोत्सव का आयोजन डोनेट लाइफ के संस्थापक नीलेश मंडलेवाला ने किया था। पतंगबाजी के शौकीन बड़ी संख्या में मौजूद रहे। कार्यक्रम में सूरत शहर के विधायक व नेताओं ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। अंगदान को लेकर पतंग उत्सव में उड़ाई जाने वाली पतंगों पर अंगदान के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए अलग-अलग स्लोगन लिखे होते हैं। पतंग के शौकीन अपने पतंगबाजी के शौक को भी पूरा करते हैं और इसके साथ ही ऑर्गन डोनेशन को लेकर शहर भर में जन जागरूकता कार्यक्रम भी होता है।

सूरत शहर से शुरू हुआ काम आज देश और दुनिया में फैल चुका है

डोनेट लाइफ के संस्थापक नीलेश मांडलेवाला ने कहा कि सूरत शहर में उतरायन पर्व बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। हमने सामाजिक जागरूकता फैलाने के माध्यम के रूप में पतंग महोत्सव मनाया है। डोनेट लाइफ द्वारा कई वर्षों से पतंग महोत्सव का आयोजन किया जाता रहा है। सभी पतंगों पर अंगदान के लिए जन-जागरूकता के नारे लिखे जाते हैं, जिन्हें पतंग के माध्यम से घर-घर पहुंचाया जाता है। युवा यहां हर बार बड़े उत्साह के साथ पतंग महोत्सव के लिए आते हैं। परिणामस्वरूप हम अंगदान के लिए सभी को आगे आने के लिए डोनेट लाइफ के लक्ष्य की ओर बढ़ सकते हैं।

Tags: Surat