सूरत : चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज द्वारा आयोजित 'सीटेक्स-2023' प्रदर्शनी का भव्य उद्घाटन

सूरत : चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज द्वारा आयोजित 'सीटेक्स-2023' प्रदर्शनी का भव्य उद्घाटन

केंद्रीय कपड़ा और रेल राज्य मंत्री दर्शनाबेन जरदोश ने तीन दिवसीय 'सातवीं सीटेक्स-अंतर्राष्ट्रीय वस्त्र प्रदर्शनी-2023' का उद्घाटन किया

दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स ने सरसाना स्थित सूरत इंटरनेशनल एक्जीबिशन एंड कन्वेंशन सेंटर में 7वीं 'सीटेक्स- सूरत इंटरनेशनल टेक्सटाइल एक्सपो- 2023' प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। केन्द्रीय कपड़ा एवं रेलवे राज्य मंत्री दर्शनाबेन जरदोश तथा गुजरात राज्य के उद्योग, नागरिक उड्डयन तथा श्रम एवं रोजगार मंत्री बलवंत सिंह राजपूत एवं गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी विशेष रूप से उपस्थित थे।

Story-07012023-B-17
 सीटेक्स-2023 का उध्घाटन करते केन्द्रीय कपड़ा मंत्री दर्शना जरदोष

 

सीटेक्स प्रदर्शनी में कपड़ा मशीनरी, सहायक उपकरण निर्माता अपनी दुनिया की सबसे उन्नत तकनीक एयरजेट लूम्स, वॉटर जेट लूम्स, रैपर, लूम्स, जैक्वार्ड, डॉबी मशीन, वेलवेट वीविंग मशीन, सर्कुलर निटिंग, यार्न डाइंग, वार्मिंग मशीन, डिजिटल प्रिंटिंग मशीनरी, पोजीशन का प्रदर्शन किया है। प्रिंटिंग मशीन, विभिन्न प्रिंटिंग स्याही, सिलाई मशीन, हीट ट्रांसफर मशीन, हॉट फिक्स मशीन, टीएफओ ने मिलकर 100 से अधिक प्रदर्शकों की भागीदारी के साथ मशीनरी और सहायक उपकरण प्रदर्शित किए हैं।

पीएलआई योजना के 67 खिलाड़ियों में से 7 खिलाड़ी सूरत केः कपड़ा मंत्री दर्शनाबेन जरदोश

इस मौके पर मंत्री श्रीमती दर्शनाबेन जरदोश ने कहा कि सूरत मानव निर्मित फाइबर के उत्पादन का हब बन गया है। टेक्सटाइल सेक्टर में रेडीमेड गारमेंट्स और टेक्निकल टेक्सटाइल्स में ग्रोथ की काफी संभावनाएं हैं। उन्होंने उद्योगपतियों से केंद्र सरकार की जनहित याचिका योजना का लाभ उठाने का अनुरोध किया था। टेक्सटाइल में नए अनुसंधान और तकनीकी क्षेत्र के विकास के लिए 400 करोड़ के फंड को बढ़ाकर 1200 करोड़ कर दिया गया है। देश के बाकी हिस्सों के साथ-साथ आगामी जी-20 आयोजनों में भाग लेने के लिए गुजरात की तैयारियों के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने आगे कहा कि कपड़ा उद्योग सहित अन्य विभाग ईको सिस्टम से काम कर रहे हैं। इसने एमएसएमई के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा करने के लिए सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों को विस्तृत रूप से आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए किया क्योंकि 70 प्रतिशत महिलाएं हथकरघा और हस्तशिल्प क्षेत्र में कार्यरत हैं। रेल मंत्री ने आगे कहा कि सीटेक्स-2023 प्रदर्शनी के माध्यम से आत्मनिर्भर बनने के लिए मशीनरी के साथ-साथ उच्च गुणवत्ता वाले वस्त्र निर्यात करने का अवसर बढ़ेगा। स्पोर्ट्सवेयर तकनीकी वस्त्र क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है। पीएलआई योजना के 67 खिलाड़ियों में से 7 खिलाड़ी सूरत के हैं, सर्वाधिक उद्योगपतियों ने इस योजना का लाभ लेने का अनुरोध किया।

आधुनिक तकनीक के सहारे विकास को और तेज गति से आगे बढ़ानाः उद्योग मंत्री बलवंतसिंह राजपूत 

इस अवसर पर उद्योग मंत्री बलवंतसिंह राजपूत ने कहा कि गुजरात के विकास मॉडल में कृषि के साथ-साथ कपड़ा उद्योग का भी महत्वपूर्ण योगदान है। इस प्रदर्शनी में नवीनतम तकनीक के साथ विभिन्न प्रकार की आधुनिक मशीनरी देखी गई है। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारें विभिन्न नीतियों के माध्यम से कपड़ा क्षेत्र के विकास को गति देने का प्रयास कर रही हैं। गुजरात राज्य को पीएम मित्रा पार्क की नई सौगात मिली है। उस समय, अधिक से अधिक आधुनिक तकनीक के आगमन के साथ राज्य के विकास को तेज गति से बढ़ावा दिया गया था।

केंद्र में कपड़ा विभाग की सचिव श्रीमती रचना शाह ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था और जीडीपी में कपड़ा क्षेत्र का योगदान अमूल्य रहा है. यह क्षेत्र कृषि के बाद सर्वाधिक रोजगार प्रदान करता है। घरेलू क्षमता बढ़ाने, मैडमैन फाइबर और टेक्निकल टेक्सटाइल सेक्टर के विकास की पैरवी की। उद्योगपतियों से केंद्र सरकार की जनहित योजना का लाभ लेने का अनुरोध किया गया। विनिर्माण क्षेत्र ने गुणवत्ता, मूल्यवान और टिकाऊ पर ध्यान देने के साथ आगे बढ़ने का अनुरोध किया। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि कपड़ा क्षेत्र भी भारत में पूर्ण योगदान देगा क्योंकि यह 100 अरब निर्यात के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रहा है।