FIH पुरुष हॉकी विश्‍व कप : यदि ट्रॉफी जीत गया भारत तो टीम के हर खिलाड़ी को मिलेगा 1 करोड़ का नगद पुरस्कार

FIH पुरुष हॉकी विश्‍व कप : यदि ट्रॉफी जीत गया भारत तो टीम के हर खिलाड़ी को मिलेगा 1 करोड़ का नगद पुरस्कार

उड़िसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक का एलान

भुवनेश्वर और राउरकेला में 13 जनवरी से शुरू होने वाले एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप जीतने पर ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भारतीय टीम के हर खिलाड़ी सशर्त एक करोड़ रुपये का पुरस्कार देने की घोषणा की। राउरकेला के दौरे पर आये पटनायक ने बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम परिसर में ‘विश्व कप गांव’ का भी उद्घाटन किया। पटनायक ने गुरुवार को राउरकेला के बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम परिसर में विश्व कप गांव का उद्घाटन करने के मौके पर इनाम की घोषणा की। उन्होंने वहां खिलाड़ियों से मुलाकात की और बड़े टिकट कार्यक्रम से पहले उनका आत्मविश्वास और मनोबल बढ़ाया।

मात्र नौ महीने में तैयार हुआ है विश्व कप गांव

आपको बता दें कि विश्व कप गांव को रिकॉर्ड नौ महीने के अंदर तैयार किया गया है। इसमें हॉकी विश्व कप के स्तर के अनुरूप सभी सुविधाओं के साथ 225 कमरे हैं। यहाँ आगामी हॉकी विश्व कप की टीमें और अधिकारी रहेंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने विश्व कप गांव में ठहरी राष्ट्रीय पुरुष हॉकी टीम से बातचीत की। पटनायक ने कहा, ‘अगर हमारा देश विश्व कप जीतता है तो भारतीय टीम के प्रत्येक खिलाड़ी को एक करोड़ रुपये का इनाम दिया जाएगा। मैं टीम इंडिया को शुभकामनाएं देता हूं और उम्मीद करता हूं कि वे चैंपियन बनकर उभरें।’

पिछली बाद सेमीफाइनल में नहीं पहुँच सका था भारत

गौरतलब है कि, ओडिशा लगातार दूसरी बार हॉकी विश्व कप की मेजबानी कर रहा है। इस बार मेगा हॉकी इवेंट का आयोजन 13 से 29 जनवरी तक भुवनेश्वर और राउरकेला में किया जाएगा। भुवनेश्वर ने पिछली बार 2018 में भी विश्व कप की मेजबानी की थी, जहाँ भारत क्वार्टर फाइनल में नीदरलैंड के हाथों हारकर बाहर हो गया था। इस बार 16 टीमें प्रत्येक के चार समूहों में प्रतिस्पर्धा करेंगी. प्रत्येक समूह से टॉपर सीधे क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगे। भारत ग्रुप डी में वेल्स, स्पेन और इंग्लैंड के साथ है। भारत पहले दिन स्पेन के खिलाफ अभियान की शुरुआत करेगा।

Tags: Hockey