गृहमंत्री अमित शाह का एलान; 1 जनवरी, 2024 तक अयोध्या में बन जायेगा राम मंदिर

गृहमंत्री अमित शाह का एलान; 1 जनवरी, 2024 तक अयोध्या में बन जायेगा राम मंदिर

जानिये निर्माणाधीन राम मंदिर से जुड़ी कुछ खास बातें

अयोध्या में बन रहे राम मंदिर को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बड़ा ऐलान किया है. अयोध्या में राम मंदिर 1 जनवरी 2024 को बनकर तैयार होगा. साथ ही उन्होंने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि देश आजाद होने के बाद से कांग्रेस ने इस मामले को अदालत में उलझाये रखा। फिर मोदी जी आए, और एक दिन सुबह अदालत का फैसला आ गया। उसी दिन उन्होंने राम मंदिर में पूजा पूरी कर मंदिर निर्माण का काम शुरू कर दिया और अब 1 जनवरी 2024 को मंदिर बनकर तैयार होगा।

राम मंदिर के लिये 135 वर्ष से अधिक चला संघर्ष

गौरतलब है कि राम मंदिर के लिए कानूनी लड़ाई 135 साल से भी ज्यादा समय से चल रही है. 15वीं सदी से चली आ रही इस लड़ाई पर साल 2019 में सुप्रीम कोर्ट ने विराम लगा दिया. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने विवादित जमीन पर राम मंदिर निर्माण की इजाजत दे दी और मुस्लिम पक्ष को जमीन कहीं और देने का आदेश दिया. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक ट्रस्ट बनाकर भव्य राम मंदिर का निर्माण किया जा रहा है. 5 अगस्त 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन किया था.

Quote

स्थापत्य कला का बेजोड़ नमूना बनेगा राम मंदिर

यह नवनिर्मित राम मंदिर स्थापत्य कला की मिसाल होगा। 70 एकड़ के रामजन्मभूमि परिसर की पूरे भारत द्वारा प्रशंसा किए जाने की योजना है। यहां हो रहे निर्माण में भारतीय संस्कृति की अनूठी कला की झलक देखी जा सकती है। 400 खंभों पर बनने वाले राम मंदिर में देवी-देवताओं की तस्वीरें उकेरी जाएंगी। साथ ही जब आठ एकड़ में दीवार बनेगी तो रामकथा के करीब 100 अलग-अलग प्रसंगों को दर्शाया जाएगा।

राम मंदिर 400 खंभों पर टिका होगा

राम मंदिर तकनीक के मामले में ही नहीं बल्कि भव्यता के लिहाज से भी दुनिया के चुनिंदा मंदिरों में शामिल होगा। तीन मंजिला राम मंदिर 400 स्तंभों पर टिका होगा। राम की कहानी के संदर्भ में कुल 6,400 मूर्तियों को कुशल कारीगरों द्वारा प्राचीन तकनीकों का उपयोग करके इन स्तंभों में उकेरा जाएगा जो मंदिर को विरासत का रूप देने में मदद करेंगे। इसके अलावा मंदिर के हर खंभे पर 16 देवी-देवताओं की मूर्तियां खुदी हुई होंगी।

2173_ram-mandir-ayodhya
भव्य राम मंदिर का मॉडल (फाइल तस्वीर)

 

रामायण के विभिन्न 100 प्रसंगों को भी उकेरा जाएगा

साथ ही राम मंदिर के 2500 वर्गफीट क्षेत्र में बनने वाले प्राचीर में रामायण के 100 प्रसंग भी उकेरे जाएंगे। इसके लिए रामनगरी और देश के मूर्तिकारों और संतों से भी सलाह ली जा रही है। पहले पेंसिल से मूर्तियां बनाई जाएंगी और फिर सांचे को मिट्टी से भरकर आकार दिया जाएगा और फिर फाइनल मॉडल तैयार किया जाएगा।

मंदिर के इतिहास पर फिल्म बनेगी और वॉयसओवर महानायक देंगे

ट्रस्ट राम मंदिर के लिए 500 साल के संघर्ष पर फिल्म बनाने की योजना पर काम चल रहा है। फिल्म का निर्माण दूरदर्शन कर रहा है। इस फिल्म में बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन अपनी आवाज देंगे. जाने-माने लेखक और फिल्म सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष प्रसून को राम मंदिर के 500 साल के इतिहास को जन-जन तक पहुंचाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है. उनके साथ छह सदस्यों की टीम काम करेगी। इस काम के लिए अमिताभ और प्रसून जोशी कोई फीस नहीं ले रहे हैं।