गुजरात : बीएसएफ ने 2022 में भुज सेक्टर में 22 पाकिस्तानी मछुआरों को पकड़ा, 79 नावें ज़ब्त कीं

गुजरात : बीएसएफ ने 2022 में भुज सेक्टर में 22 पाकिस्तानी मछुआरों को पकड़ा, 79 नावें ज़ब्त कीं

बीएसएफ 7,419 किलोमीटर लंबी भारत-पाकिस्तान सीमा की सुरक्षा करती है

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने साल 2022 में 22 पाकिस्तानी मछुआरों को पकड़ा था। बीएसएफ ने गुजरात के भुज सेक्टर में क्रीक और हरामी नाला के अत्यधिक दुर्गम इलाके में मछली पकड़ने वाली 79 नौकाओं को भी जब्त कर लिया।

250 करोड़ रुपये मूल्य की हेरोइन के 50 पैकेट जब्त

बीएसएफ की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि बीएसएफ गुजरात में स्थायी ठिकाना बनाकर सरक्रीक और हरामी नाला इलाकों में अपनी पकड़ मजबूत कर रहा है। बीएसएफ 7,419 किलोमीटर लंबी भारत-पाकिस्तान सीमा की सुरक्षा करती है। बीएसएफ के अनुसार 250 करोड़ रुपये मूल्य की हेरोइन के पचास पैकेट और रु. 2.49 करोड़ कीमत के 61 पैकेट भी गुजरात के तटीय और खाड़ी क्षेत्रों से जब्त किए गए।

बीएसएफ गुजरात की 826 किलोमीटर लंबी सीमा की सुरक्षा करती है

बीएसएफ गुजरात को श्रेय देते हुए बयान में कहा है कि यह राजस्थान के बाड़मेर से लेकर गुजरात में कच्छ के रेगिस्तान और सरक्रीक तक पाकिस्तान के साथ 826 किलोमीटर लंबी सीमा को सुरक्षित करने के लिए जिम्मेदार है। इसमें गुजरात का 85 किमी तक का तटीय क्षेत्र भी शामिल है।

सीमा पार अवैध गतिविधियों के लिए कई लोगों को गिरफ्तार किया गया है

इसके अतिरिक्त, 22 भारतीयों, चार पाकिस्तानी, दो कनाडाई और एक रोहिंग्या को सीमा पार अवैध गतिविधियों में उनकी कथित संलिप्तता के लिए सीमा पर विभिन्न स्थलों पर गिरफ्तार किया गया था। बयान में कहा गया है कि बीएसएफ गुजरात ने आजादी का अमृत महोत्सव के तहत दिल्ली से कन्याकुमारी तक साइकिल रैली जैसे विभिन्न कार्यक्रमों का सफलतापूर्वक आयोजन किया।

बीएसएफ गुजरात ने सफलतापूर्वक राष्ट्रीय एकता दिवस परेड का आयोजन किया

बीएसएफ गुजरात ने राज्य सरकार के सहयोग से 31 अक्टूबर 2022 को केवड़िया में राष्ट्रीय एकता दिवस परेड का सफल आयोजन किया, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य अतिथि थे। बयान में आगे कहा गया है कि बीएसएफ गुजरात ने विभिन्न नागरिक कार्यक्रमों का आयोजन किया और  आवश्यक वस्तुएं प्रदान कीं और सीमावर्ती आबादी के लिए मुफ्त चिकित्सा शिविर और सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए। बीएसएफ कौशल विकास कार्यक्रम भी आयोजित करता है और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और अन्य बलों में भर्ती के लिए अग्रिम पंक्ति के युवाओं 
को प्रशिक्षित करता है।

Tags: BSF