उत्तर प्रदेश: इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड होल्डर स्क्रैप आर्ट मेकर तुषार शर्मा ने रद्दी से बनाया राम मंदिर का मॉडल

उत्तर प्रदेश: इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड होल्डर स्क्रैप आर्ट मेकर तुषार शर्मा ने रद्दी से बनाया राम मंदिर का मॉडल

समाचार पत्रों की रद्दी और फेविकोल से बनाया मॉडल

उत्तर प्रदेश के रहने वाले और इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड होल्डर तुषार शर्मा ने एक बार फिर बड़ा कारनामा करते हुए शहर का नाम रोशन किया है। इंडिया गेट, लाल किला, गांधीजी का चरखा, व्हाइट हाउस, गोल्डन टैंपल, बद्रीनाथ धाम, केदारनाथ धाम, क्रिसमिस ट्री और शिवलिंग सहित अन्य महापुरुषों के छायाचित्र बना चुके होनहार तुषार ने इस बार समाचार पत्रों की रद्दी और फेविकोल से 8000 स्टिक बनाकर अयोध्या में नवनिर्मित मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान रामचंद्र के मंदिर का मॉडल तैयार किया। इसे बनाने में उन्हें लगभग चार महीने का समय लगा और इतने दिनों में मंदिर का भव्य मॉडल तैयार हुआ है।

इस तरह से पूरा हुआ मंदिर का काम

आपको बता दें कि गांधी कॉलोनी निवासी तुषार ने बताया कि मंदिर के बेस में 2000 स्टिक लगाई हैं, जिन्हें बनाने में एक माह का समय लगा। इसके अलावा 25 दिन के समय में मंदिर के फाउंडेशन में 1500 स्टिक के बीम बनाएं। 35 दिन में 2000 स्टिक बनाकर बीम के ऊपर पेस्ट की। शिखर का कार्य 1900 स्टिक बनाकर ध्वज सहित स्थापित किया, जिसे बनाने में 20 दिन का समय लगा। मंदिर के शेष कार्य को 10 दिन में 600 स्टिक बनाकर पूरा किया।


 
पहले भी बनाया है रिकॉर्ड

गौरतलब है कि तुषार का बनाया हुआ मंदिर का मॉडल अयोध्या में बन रहे श्रीराम के मंदिर जैसा प्रतीत होता है। तुषार का सपना है कि वह एक दिन अपना नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराएं। तुषार ने तीन साल से अनेक मॉडल बनाए हैं।