नये साल का जश्न मनाने सैलानी पहाड़ की ओर, मनाली में ट्रेफिक जाम के बीच नाच रहे

नये साल का जश्न मनाने सैलानी पहाड़ की ओर, मनाली में ट्रेफिक जाम के बीच नाच रहे

मथुरा के बांके बिहारी मंदिर भी श्रद्धालुओं की भीड़

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड के बीच लोग नये साल का जश्न मनाने को बेताब हैं। आईएमडी के अनुसार उत्तरी भारत के कुछ हिस्सों में चल रही शीतलहर के बीच दिल्ली के पालम में न्यूनतम तापमान 12.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

ऐसे में ठंडे मौसम में कुल्लू-मनाली में नए साल का जश्न मनाने के लिए देशभर से बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं। इस कारण वहां ट्रेफिक जाम की स्थिति देखने को मिली है। लेकिन सैलानियों का उत्साह इस कदर ‌बढ़ा हुआ है कि वे जाम के बीच ही डांस करते नजर आ रहे हैं। 

31122022-05
मनानी के बाजार में अभी से भारी भीड़ है

 

पर्यटन विकास निगम मैनेजर बी एस ओक्टा ने मीडिया को बताया कि पर्यटकों का रुझान मनाली की तरफ है और बड़ी संख्या में पर्यटक आ रहे हैं। होटल भी पिछले 4-5 दिन से भरे हुए हैं। जहां तक 31 दिसंबर का सवाल है, तो क्लब हाउस आदि जगहों पर लोगों के लिए खास इंतज़ाम किए हैं। इस बार पर्यटकों की संख्या बढ़ी है। एक स्थानीय दुकानदार ने बताया,"मनाली में 23-24 दिसंबर से ही भीड़ भड़ गई है जिससे कारोबार में बढ़ोतरी हुई है।नए साल पर अच्छा कारोबार होता था लेकिन इस बार और अच्छा हो रहा है।

मनानी घूमने पहुंचे एक पर्यटक ने मीडिया को बताया कि वे सुबह 7 बजे से यहां पर हैं और सुबह 10 बजे तक ट्रेफिक के बीच जहां के तहां फंसे हुए हैं। यहां पर आए लोग परेशान भी हो रहे हैं। उन्होंने प्रशासन से अपील की कि किसी तरह रास्ता खुलवाया जाए। यदि वे भीड़ की वजह से मनाली नहीं जा पा रहे तो कहीं ओर चले जायेंगे। वे नया साल मनाने दोस्तों के साथ आये हैं। 

वैसे हाल पश्चिमी भारत में भी समान ही हैं। सड़कों पर भीड़ के कारण नवी मुंबई से रायगढ़ तक ट्रेफिक जाम लगा हुआ है। 

बांके बिहारी मंदिर में भी भीड़

नये साल के मद्देनजर न सिर्फ हिमाचल के पहाड़ बल्कि मैदानी तीर्थ क्षेत्रों में पर्यटक उमड़े हैं। लोग मथुरा के बांके बिहारी मंदिर पहुंच रहे हैं। श्रद्धालुओं की संख्या को देखते  हुए पुलिस प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किये हैं।