अहमदाबाद : नहीं रहीं हीरा बा, अंतिम यात्रा में शामिल हुए पीएम मोदी, भाइयों संग दिया कंधा

अहमदाबाद :  नहीं रहीं हीरा बा, अंतिम यात्रा में शामिल हुए पीएम मोदी, भाइयों संग दिया कंधा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मां हीरा बा का शुक्रवार तड़के 3.30 बजे निधन हो गया। उन्होंने शतायु में प्रवेश किया था। दो दिन पहले मंगलवार को खराब तबियत की वजह से हीराबा को अहमदाबाद के यूएम मेहता अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्हें सांस लेने में दिक्कत हो रही थी और कफ की भी शिकायत थी।  मां की नासाज तबियत की जानकारी पा कर पीएम मोदी बुधवार को ही उनका हालचाल पूछने अहमदाबाद पहुंच गये थे और अस्पताल में डेढ़ घंटे रहे थे। 

अपनी मां के देहांत की खबर सुनते ही पीएम मोदी अहमदाबाद पीहुंच गये। इससे पहले उन्होंने ट्वीट करके मां हीरा बा को श्रद्धांजलि दी और अपने मन के उद्गार प्रकट किये। पीएम ने लिखा कि शानदार शताब्दी का ईश्वर चरणों में विराम... मां में मैंने हमेशा उस त्रिमूर्ति की अनुभूति की है, जिसमें एक तपस्वी की यात्रा, निष्काम कर्मयोगी का प्रतीक और मूल्यों के प्रति प्रतिबद्ध जीवन समाहित रहा है। 

पीएम मोदी ने लगातार दूसरा ट्वीट किया और लिखा कि मैं जब उनसे 100वें जन्म दिन पर मिला तो उन्होंने एक बात कही थी, जो हमेशा याद रहती है कि काम करो बुद्धि से और जीवन जियो शुद्धि से।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मां के देहांत की खबर जैसे-जैसे लोगों को पता चली, संवेदना संदेशों की झड़ी लग गई। राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने अपने शोक संदेश में कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबा का सौ वर्षों का संघर्षपूर्ण जीवन भारतीय आदर्शों का प्रतीक है। श्री मोदी ने 'मातृदेवोभव' की भावना और हीराबा के मूल्यों को अपने‌ जीवन में ढाला। मैं पुण्यात्मा की शांति के लिए प्रार्थना करती हूं। परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं!

इनके अलावा उप-राष्ट्रपति एम वैंकया नायडू, उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी आदि ने ट्वीट करके मोदी परिवार के प्रति सांत्वना प्रकट की। 

शुक्रवार सुबह मां के अंतिम संस्कार के लिये पीएम मोदी अहमदाबाद अपने छोटे भाई पंकज मोदी के घर पहुंचे। यहीं पर हीरा बा रहती थीं। अंतिम संस्कार केवल परिवार के लोगों तक ही सीमित कर दिया गया था। बीजेपी नेताओं और कार्यकर्ताओं को इकठ्ठा होने से मना किया गया। हीराबा के परिवार ने भावुक अपील में कहा है कि हम इस कठिन समय में उनकी प्रार्थना के लिये सभी को धन्यवाद देते हैं। सभी से हमारा विनम्र अनुरोध है कि दिवंगत आत्मा को अपने विचारों में रखें और अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम को जारी रखें। यही हीरा बा को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। 

अंतिम यात्रा के समय पीएम मोदी और उनके भाइयों ने मां की अर्थी को कंधा दिया।