गुजरात : कोरोना के खौफ के बीच सर्दी, खांसी या बुखार होने पर बच्चे को स्कूल न भेजने की डीईओ की अपील

गुजरात : कोरोना के खौफ के बीच सर्दी, खांसी या बुखार होने पर बच्चे को स्कूल न भेजने की डीईओ की अपील

डीईओ ने स्कूलों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस कर प्रशासकों को सावधान रहने की हिदायत दी

कोरोना के नए वैरिएंट की दहशत के बीच केंद्र और राज्य सरकारें सतर्क हो गई हैं।  कोरोना की स्थिति की समीक्षा के लिए मंगलवार को देश भर के अस्पतालों में मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। गुजरात में भी इसी तरह के मॉक ड्रिल आयोजित किए गए हैं।

इस बीच, अहमदाबाद शहर और जिला शिक्षा अधिकारी ने स्कूलों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में स्कूल प्रशासकों को सतर्क रहने और सावधानी बरतने का निर्देश दिया है। शिक्षा अधिकारी के निर्देश के बाद स्कूलों ने अभिभावकों से अपील की है कि सर्दी, खांसी या बुखार होने पर अपने बच्चों को स्कूल न भेजें। इसके अलावा स्कूल संचालकों ने सरकार द्वारा तैयार कोरोना गाइडलाइन का पालन करने में भी तत्परता दिखाई है।

स्कूलों में सामूहिक गतिविधियों पर फिलहाल रोक लगाने की सूचना

राज्य के तमाम स्कूलों द्वारा मास्क अनिवार्य कर दिया गया है। विद्यार्थी अपनी पढ़ाई से दूर न हो इसके लिए पूरा प्रयास किया जाएगा। स्कूल प्रबंधन ने स्कूल में छात्रों के बीच सामाजिक दूरी बनाए रखने का भी आश्वासन दिया है। स्कूल संचालकों का कहना है कि मामले बढ़े तो 50 फीसदी क्षमता के साथ अलग-अलग कक्षाओं में पढ़ाई करेंगे। उधर, प्रशासकों ने स्कूलों में होने वाली सामाजिक गतिविधियों पर भी फिलहाल रोक लगाने पर विचार किया है।

प्रदेश के 32 हजार प्राथमिक विद्यालय कोविड गाइड लाइन का पालन करेंगे

राज्य सरकार ने राज्य में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए एक और राज्यव्यापी निर्णय लिया है। राज्य में कोरोना की स्थिति को ध्यान में रखते हुए राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा घोषित कोविड के अनुसार अब अहमदाबाद जिले के सभी स्कूलों में मास्क अनिवार्य किया जाएगा। अहमदाबाद डीईओ ने स्कूलों को सख्त निर्देश दिया है जिसमें राज्य के 32 हजार पब्लिक स्कूल कोविड गाइड लाइन का पालन करेंगे।

जानकारी के मुताबिक अब राज्य शिक्षा विभाग ने जिला स्तर पर मौखिक निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही जिलावार शिक्षा अधिकारी कोविड गाइड लाइन के क्रियान्वयन के लिए सर्कुलर जारी करेंगे। जिसमें अब मास्क, सैनिटाइजर और सोशल डिस्टेंस का पालन किया जाएगा।

शिक्षा विभाग ने जिला स्तर पर मौखिक निर्देश दिए

जानकारी के मुताबिक अब राज्य शिक्षा विभाग ने जिला स्तर पर मौखिक निर्देश दिए हैं। जिसमें स्वास्थ्य विभाग द्वारा घोषित कोविड के अनुसार अब अहमदाबाद जिले के सभी स्कूलों में मास्क अनिवार्य किया जाएगा। अहमदाबाद नगर प्राथमिक शिक्षा समिति के शिक्षक संघ के अध्यक्ष ने कहा है कि स्कूलों में कोरोना को फैलने से रोकने के लिए पहले से सतर्क रहना जरूरी है।