गुजरात : नई शिक्षा नीति में कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों को 10 दिन की 'बैगलेस एजुकेशन' दी जाएगी : शिक्षा मंत्री

गुजरात : नई शिक्षा नीति में कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों को 10 दिन की 'बैगलेस एजुकेशन' दी जाएगी : शिक्षा मंत्री

विद्यार्थियों को उनकी रुचि व मनोवृत्ति के अनुरूप दी जाएगी शिक्षा : डॉ. कुबेर डिंडोर

गुजरात के शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर नई शिक्षा नीति को लागू करने की जानकारी दी। उन्होंने ट्विटर पर कहा कि छात्रों को उनकी रुचि और दृष्टिकोण के अनुसार शिक्षा दी जाएगी। इसके अलावा कक्षा छह से आठ तक के बच्चों को 10 दिन की बैगलेस पढ़ाई होगी। 10 दिन छात्र विभिन्न गतिविधियों में लगे रहेंगे। बच्चों को उनकी रुचियों और व्यवहार से परिचित कराया जाएगा। शिक्षा मंत्री के मुताबिक 10 दिन तक छात्र बिना बैग के स्कूल आएंगे। इन 10 दिनों के दौरान छात्रों को व्यावसायिक विषयों में व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया जाएगा।

राष्ट्रीय स्मारकों और संग्रहालयों का भ्रमण भी कराया जाएगा

नई शिक्षा नीति के अनुसार स्कूलों में छात्रों को बढ़ईगीरी, धातु का काम, बागवानी, मिट्टी के बर्तन बनाने जैसी गतिविधियां सिखाई जाएंगी। इसके अलावा, उन्हें राष्ट्रीय स्मारकों और संग्रहालयों का भ्रमण भी कराया जाएगा। वर्ष भर विभिन्न कला-संबंधी गतिविधियों के लिए बिना बैग के दिनों को प्रोत्साहित किया जाएगा। शिक्षक और बच्चे प्रतिदिन औसतन 6 घंटे स्कूल में बिताते हैं। देखते ही देखते वह साल में 1 हजार से ज्यादा घंटे स्कूल में बिताते हैं। नई शिक्षा नीति में सुझाव दिया गया है कि इस कार्यक्रम के लिए 10 दिन या 60 घंटे स्कूल का समय गतिविधियों के लिए समर्पित होना चाहिए।

शिक्षक इस कार्यक्रम के दौरान छात्रों की रुचि और दृष्टिकोण को जान सकेंगे

यह गतिविधि स्कूल सत्र के पहले और दूसरे भाग में पाँच-पाँच दिनों के लिए आयोजित की जा सकती है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को मनोरंजक माहौल में विभिन्न गतिविधियों से रूबरू कराना है। शिक्षक इस कार्यक्रम के दौरान छात्रों की रुचि और दृष्टिकोण को जान सकेंगे। इस दौरान किसी भी छात्र को कोई अंक या ग्रेड नहीं दिया जाएगा। एक शिक्षक आंतरिक मूल्यांकन कर सकता है और छात्रों द्वारा प्राप्त सीखने का आंतरिक रिकॉर्ड भी रख सकता 
है।

Tags: