सूरत : SMA साप्ताहिक बैठक में आर्थिक हालात एवं व्यापारिक साख परखने के बाद ही व्यापार करने पर बनी सहमति 

सूरत : SMA साप्ताहिक बैठक में आर्थिक हालात एवं व्यापारिक साख परखने के बाद ही व्यापार करने पर बनी सहमति 

व्यापारिक रीति-निति से बीते सप्ताह 27 लाख रुपये का समाधान हुआ

सूरत मर्कनटाइल एसोसिएशन की नियमित  साप्ताहिक समस्या समाधान मीटिंग का आयोजन व्यापारी भाईयों की निस्वार्थ सेवा में 25 दिसम्बर 2022 रविवार को प्रातःकाल 9 से 10 बजे तक माहेश्वरी भवन बोर्ड रुम पहला माला सीटी लाइट के प्रांगण में "एसएमए" प्रमुख नरेन्द्र साबू व उनकी पूरी पंच पैनल एवं कोर कमेटी टीम की अगुवाई में आयोजित की गई है।

 मीटिंग में 85 व्यापारी भाईयों ने हिस्सा लिया तथा अपनी समस्याओं से सम्बंधित 35 आवेदन समाधान हेतु पंच पैनल के सामने प्रस्तुत किये। जिनमें से 2 आवेदनों की समस्या का समाधान हाथों हाथ किया तथा बकाया मामलें पंच पैनल एवं  लीगल टीम को सौंप दिये गये हैं, जो की समयानुसार समाधान प्रक्रिया में आ जायेगें। 

व्यापारी वर्ग ने काफी विचार-विमर्श एवं मंथन किया

हाल मार्केट में सबसे जो ज्वलंत समस्या है उस पर व्यापारी वर्ग ने काफी विचार-विमर्श एवं मंथन किया। जो नए व्यापारी और एजेंट आ रहे हैं उनके साथ किस तरीके से व्यापार किया जाए, तो रास्ता यह निकाला गया है कि सबसे जरूरी है "वेरिफिकेशन" यानि कोई भी हो चाहे व्यापारी हो या एजेंट हो बिना "वेरिफिकेशन" के उसको माल नहीं दिया जाएगा। "वेरिफिकेशन" में पूरी उसकी आर्थिक हालात और उसकी व्यापारिक साख इसमें मुख्य है। कोई भी व्यापारी या एजेंट से आप इन मापदंडों पर वह अगर खरा उतरता है तो ही व्यापार करें वरना आपके साथ चोट हो सकती है। बीते सप्ताह में करीबन 27,00,000/= रुपए का समाधान हुआ है, जो व्यापारियों को आपसी रीति नीति से करवाकर संगठन ने दिलवाए हैं। 

इस मीटिंग में सूरत मर्केंटाइल एसोसिएशन की लीगल कमेटी के आर्थिक सलाहकार आकाश अग्रवाल व उनकी टीम आई थी। उन्होंने ऐसा सॉफ्टवेयर डेवलप किया है जिससे व्यापारी वर्ग का व्यापार कैसे बढ़ सकता है उस पर फोकस किया गया है।

मीटिंग का समापन स्वादिष्ट शानदार अल्पाहार साथ समपन्न हुआ।  मिटिंग में "एसएमए" परिवार के अशोक गोयल, आत्माराम बजारी, सुरेंद्र अग्रवाल, राजीव उमर, अशोक बाजारी, राजकुमार चिरानिया,   मनोज अग्रवाल, विजय कोटरीवाल, प्रकाश बेरीवाल, अमित तापडिया, संदीप गुप्ता, दीपक अग्रवाल आदि सदस्यों की सादर उपस्थिति रही।


बिजनेस ग्रोथ कैसे हो उस पर हुआ सेमिनार 

व्यापार के प्रोसेस को कैसे ऑटोमेटिक सिस्टम पर ले जा सकते हैं और जो आपका समय रोजाना बिजनेस प्रोसेस में नष्ट होता है उसे कैसे बचाया जा सके और आपके बिजनेस की ग्रोथ हो उस पर बहुत अच्छा सेमिनार हुआ। जिसका व्यापारियों ने काफी लाभ लिया।

सेमिनार के मुख्य पॉइंट पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने बताया किसी भी काम को करने के तरीके को सिस्टम कहते हैं। टेक्नोलॉजी और ऑनलाइन के जमाने में भी हम बिजनेस में काफी सारा काम मैनुअली करते हैं, जिसके कारण काफी सारी चीजें हमको ध्यान रखनी पड़ती है तथा कई जरूरी बातें छूट जाती है। इन सब समस्याओं का समाधान का प्रयास एक ऐसे प्लेटफार्म पर जहां आपके बिजनेस को कोई भी समस्या को हम सिस्टम के जरिए मैनेज कर सकते हैं तथा अपने व्यापार में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करकें ग्रोथ कर सकतें है।

आकाश अग्रवाल ने बताया कि यह ऐसा सॉफ्टवेयर है जो हर तरीके के व्यापार उसकी जरूरत और उसके हिसाब से सिस्टम को डेवलप किया जा सकता है। इस सिस्टम में छोटे से छोटे व्यापारी और बड़े से बड़ा व्यापारी अपने जरुरत के अनुसार लाभ ले सकता है।