सूरत : सवानी और लखानी परिवार ने 300 बेटियों को ससूराल विदा किया 

सूरत : सवानी और लखानी परिवार ने  300 बेटियों को ससूराल विदा किया 

कन्यादान राजनीतिक गणमान्य व्यक्तियों, अधिकारियों और सामाजिक नेताओं द्वारा किया गया

पीपी सवानी ग्रुप और जानवी लैबग्रो ग्रुप द्वारा आयोजित भव्य विवाहोत्सव "दिकरी जगत जननी" में शनिवार को 150 बेटियों की शादी के बाद रविवार को भी 150 बेटियों की भी सामुहिक रूप से विवाह बंधन में जुडी। इसके साथ ही कुल 300 जोड़ों का विवाह संपन्न हुआ। केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला, डॉ. महेंद्र मुंजपारा सहित राजनीतिक नेता, अधिकारी, सामाजिक नेता, संत मौजूद थे। बेटी जगत जननी के आंगन में आज सवानी परिवार के दो बेटे नरेश और स्नेह सवानी भी विवाह बंधन में जुडे।

Story-25122022-B20
सूरत मे सामुहिक विवाह का अदभुत नजारा

 

पी पी सावणी चैतन्य विद्यासंकुल, अब्राम में रविवार की शाम एक बार फिर शनिवार की भांति ढोल नगाडों व लाइव संगीत से प्राचीन विवाह गीतों का सुमधुर वातावरण रचा गया। आज 150 और बेटियां निकलीं नवजीवन की राह पर चलने के लिए। इसके अलावा सवानी परिवार के दो बेटों स्नेह राजुभाई सवानी और नरेश रमेशभाई सवानी का भी विवाह उसी मांडवे में हुआ था।

सभी नवविवाहितों को आशीर्वाद देने पहुंचे केंद्रीय मत्स्य एवं पशुपालन मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने मंच से आशीर्वाद देते हुए कहा कि सवानी परिवार के लिए यह बेहद खास सामूहिक विवाह की योजना है। यह सामूहिक विवाह एक पहचान और परंपरा बन गया है। सूरत के महेश भाई की मैं प्रार्थना करता हूं कि भोलानाथ भगीरथ के काम को कभी न रोकें और भारत सरकार की ओर से मैं महेश भाई को इस अद्भुत सेवा के लिए बधाई देता हूं।

सामूहिक विवाह में अंगदान की गतिविधि की सराहना करते हुए मंत्री ने कहा कि सामूहिक विवाह के साथ ही अंगदान की यह गतिविधि देश को एक नई दिशा देगी। लोगों ने महेश भाई को उनकी हर सेवा गतिविधि के लिए बहुत समर्थन दिया है। सामूहिक विवाह में घर के लड़कों को शामिल करना एक बहुत ही कठिन और क्रांतिकारी काम है जो महेशभाई कर रहे हैं। केंद्रीय मंत्री ने आगे बताया कि महेश भाई ने वल्लभभाई सवानी के सहयोग से कम उम्र में इस गतिविधि को शुरू किया और विकसित किया। वल्लभभाई का सादा पहनावा, सरल स्वभाव उनका मार्गदर्शन करता है।

केंद्रीय मंत्री डॉ. महेंद्र मुंजपारा ने कहा कि सभी धर्मों और समुदायों की बेटियों के सामूहिक विवाह का अवसर उल्लेखनीय है। उन्होंने बेटियों को सलाह दी कि सास-ससुर को अपना माता-पिता समझो। गौरतलब है कि परम पावन श्री प्रमुख स्वामी महाराज की जन्म शताब्दी को इस वर्ष पूरे विवाह समारोह को नमन किया गया है।

बेटी जगत जननी के दो दिवसीय भव्य विवाह समारोह में गुजरात और देश भर से अतिथि और नेता मौजूद रहे। आज दूसरे दिन पूज्य नौतम स्वामी, पूज्य गुरुप्रसाद स्वामी, पूज्य पीपी स्वामी, स्वराज आश्रम की निरंजना बा, पूर्व कुलाधिपति डॉ. दक्षेश ठाकर आदि अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Story-25122022-B19
सवाणी परिवार के दो बेटों ने भी सामुहिक विवाह में की शादी

 

सामूहिक विवाह में सावनी परिवार के बेटे की शादी की अनूठी परंपरा

सवानी परिवार के कर्म और करनी में कोई अन्तर नहीं है। यह हर सामूहिक विवाह में सिद्ध होता है। इस बार भी परिवार के दो बेटों की शादी बेटी जगत जननी की रस्म में हुई। इसे संस्कार कहें या परंपरा, वल्लभभाई सवानी के सभी बेटे-बेटियों का सामूहिक विवाह हुआ। इसी तरह पूर्व में महेशभाई के बेटे मितुल और मोहित के साथ ही रमेशभाई के बेटे मोनार्क और राजूभाई के बेटे स्नेह सवानी की शादी आज सामूहिक विवाग में हुई।

दुल्हन के विदा होते ही करूण द्रश्य 

आनंद उल्लास के विवाह समारोह में बेटी की विदाई का कार्यक्रम पल भर में मुस्कराती आंखों को अश्रुधारा से भर देता है। विदाई की बेटी के माता-पिता और परिवार के जीवन को झकझोर कर रख देती है। बेटी जगत जननी की शादी में भी कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला। विदाई के मौके पर विदाई गीतों के साथ बेटियों की आंखों से आंसू छलक पड़े। जब बेटियां अपने पालक पिता महेश भाई को गले लगाकर ससुराल की ओर चल रही थीं तो महेश भाई अपने आंसू नहीं रोक पाए। साथ ही घटना के चश्मदीद हरकोई की आंखों के कोने भी नम हो गए। 

Tags: Surat