सूरत : सतर्क रहते हुए अच्छे कपड़ा व्यापारियों के साथ करें कारोबार

सूरत : सतर्क रहते हुए अच्छे कपड़ा व्यापारियों के साथ करें कारोबार

सूरत के रिंग रोड स्थित श्री महावीर टेक्सटाइल मार्केट 1045 में ईगल फैब्रिक्स के नाम से कपड़े का कारोबार करते पवन डांगरा बताते हैं कि मंदी के बीच धीरे-धीरे मार्केट चल रहा था, लेकिन हाल में चाइना में कोविड की स्थिति के मद्देनजर लगभग ब्रेक लग गई है। साथ ही व्यापारी असमंजस में हैं।  जो व्यापारी सूरत आने वाले थे, वह भी अपना टिकट रद्द करवा दिये हैं और वेट एंड वॉच में है। पवन भाई बताते हैं कि उनका व्यापार तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश एवं कर्नाटक से जुड़े व्यापारियों के साथ है। वहां के मार्केट में पोंगल (मकर संक्रांति) के बाद ग्राहकी निकलने की उम्मीद है। बावजूद इसके वहां के व्यापारी आने से कतराने लगे हैं।

कॉटन के कपड़े की मांग बढ़ जाएगी

पवन डांगरा भाई बताते हैं कि ठंड के मौसम में मोटे कपड़े की बिक्री लगभग हर साल 2-3 महीने होती है, जिससे सितंबर-अक्टूबर में ही व्यापारी मोटे कपड़े में माल तैयार करवा लेते हैं, लेकिन इस वर्ष ठंड नहीं पड़ने से माल नहीं बिका। जबकि ठंड के बाद कॉटन के कपड़े की मांग बढ़ जाएगी। हाल में जो व्यापारी मेहनत कर बढ़िया टेस्ट बना रहा है, उसकी ग्राहकी है।

वे बताते हैं कि व्यापारियों की सबसे बड़ी समस्या गुड्स रिटर्न्स है, इस रोक होना जरुरी है। साथ ही साथ लेट पेमेन्ट पर व्याज तय हो। कुल मिलाकर सूरत के व्यापारियों को अपने शर्तों पर व्यापार करना समय की मांग है। सूरत के व्यापारियों को डूबत से बचने के लिए अच्छे व्यापारियों के साथ कारोबार करना चाहिए। 

डिजिटल प्रिन्ट्स आने से अधिक स्टॉक रखने मे् कमी आई है

ऑनलाइन व्यापार के बार में बताते हुए पवन भाई कहते हैं कि ऑनलाइन व्यापार बहुत अच्छा है, लेकिन व्यापारी जो माल नेट पर दिखाये वही माल ग्राहक तक पहुंच यह प्रयास होना चाहिए। तभी ऑनलाइन की ग्राहकी बरकरार रह पाएगी। पवन भाई कहते हैं कि ऑनलाइन पेमेंट से काफी सहूलियत है साथ ही डिजिटल प्रिंट कपड़ा बाजार के लिए बेहतर साबित हो रही है। डिजिटल प्रिन्ट्स आने से अधिक स्टॉक रखने मे् कमी आई है। कारण कि जब और जितना जररुत हो डिजिटल प्रिन्ट्स कर सकते हैं। आगामी दिनों में डिजिटल प्रिन्ट्स और डिजिटल लेन देन का क्रेज बढ़ेगा, जो व्यापार के लिए बेहतर 
सिद्ध होगा। पवन भाई सूरत के व्यापारियों को सतर्क रहते हुए अच्छे व्यापारियों के साथ कारोबार करने की सलाह दी है। 

Tags: Surat