आईपीएल 2023 नीलामी : नीलामी से पहले संजय मांजरेकर ने उठाया कोलकाता मैनेजमेंट की प्लानिंग पर सवाल

आईपीएल 2023 नीलामी : नीलामी से पहले संजय मांजरेकर ने उठाया कोलकाता मैनेजमेंट की प्लानिंग पर सवाल

इस नीलामी में कोलकाता नाईट राइडर्स टीम के पास सबसे कम बजट

आईपीएल के अगले सीजन की तैयारी स्वरुप खिलाडियों की नीलामी होने जा रही है। ऐसे में सभी टीम और उनके मैनेजमेंट अपनी-अपनी टीम को मजबूत करने और अगले साल आईपीएल की ट्रॉफी पर कब्ज़ा ज़माने के लिए अपने पसंदीदा खिलाड़ियों पर दांव लगाने जा रही है। इस बीच भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी संजय मांजरेकर ने आईपीएल 2023 के ऑक्शन से पहले केकेआर को लेकर एक अहम बात कही है।

संजय ने शार्दुल ठाकुर और लाॅकी फर्ग्यूसन जैसे खिलाड़ियों पर खर्च किया गया अधिक पैसा सही है, लेकिन शिवम मावी को खरीदने के दौरान टीम ओवरबोर्ड हो गए थे। दो बार के इंडियन प्रीमियर लीग के चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को अब 2021 में फाइनल में पहुंचने के बावजूद खिताब जीतने में 8 साल हो गए हैं, 2021 वे चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) से हार गए थे।

नीलामी में सबसे कम बजट

आपको बता दें कि आगामी सीजन की नीलामी से पहले ही केकेआर ने ट्रेडिंग विंडो के तहत लॉकी फर्ग्यूसन, शार्दुल ठाकुर और रहमनउल्लाह गुरबाज को 20.75 करोड़ की राशि देकर अपनी टीम में शामिल किया है। आगामी आईपीएल 2023 की नीलामी में, केकेआर के पास अपनी किटी में सिर्फ 7.05 करोड़ रुपये हैं, जो सभी 10 फ्रेंचाइजी में से सबसे कम बजट है। आईपीएल 2022 में दो बार की चैंपियन केकेआर सातवें स्थान रही थी और आईपीएल के अगले सीजन से पहले केकेआर मैनेजमेंट ने तैयारी करते हुए चंद्रकांत पंडित को टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया।

इसी बीच पूर्व भारतीय खिलाड़ी संजय मांजरेकर ने नीलामी में जाने वाले केकेआर के मौजूदा रोस्टर का मूल्यांकन किया है, जिससे पता चलता है कि उन्हें श्रेयस अय्यर, आंद्रे रसेल, शार्दुल ठाकुर और अन्य के पूरक के लिए टीम को कुछ तेज गेंदबाज जोड़ने की जरूरत है।

संजय मांजरेकर ने उठाए सवाल

गौरतलब है कि आईपीएल 2022 की नीलामी में केकेआर ने शिवम मावी और तेज गेंदबाज पैट कमिंस को खरीदने में काफी पैसा लगाया था। केकेआर ने पिछले सीजन में मावी को 7 करोड़ रुपये की भारी-भरकम राशि में खरीदा था। स्टार स्पोर्ट्स के शो 'गेम प्लान - ऑक्शन स्पेशल' पर बोलते हुए, मांजरेकर ने केकेआर के मौजूदा रोस्टर में कमजोरियों को डिकोड किया और बताया कि कैसे वे आईपीएल 2023 की नीलामी के दौरान सीमित फंड का पूरा उपयोग कर सकते हैं।

उन्होंने कहा, मुझे नहीं लगता कि केकेआर का आईपीएल नीलामी में प्रदर्शन लीग के इतिहास में सबसे अच्छा रहा है जैसा कि मुंबई इंडियंस या सीएसके का रहा है। आप पिछले प्रदर्शन को अनदेखा कर सकते हैं, जब केकेआर ने शिवम मावी के लिए 7 करोड़ खर्च किए और फिर उन्हें रिलीज किया, वे थोड़ा ओवरबोर्ड जाते हैं।

खतरनाक हो सकते  हैं शार्दुल ठाकुर, फर्ग्यूसन एक जुआ 

क्रिकेटर से कमेंटेटर-पंडित बने इस क्रिकेटर ने यह भी खुलासा किया कि शार्दुल जिसे दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) से ट्रेड किया गया था, वह अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में नहीं है, लेकिन वह काम आ सकता है, हालांकि, फर्ग्यूसन एक जुआ साबित हो सकता है। मांजरेकर ने आगे कहा, शार्दुल ठाकुर एक आजमाया हुआ खिलाड़ी है। उनका पिछला सीजन उतना खास नहीं था और उनका भारत के साथ सीजन इतना शानदार नहीं रहा, लेकिन वे ऑलराउंडर के तौर पर खतरनाक साबित हो सकते हैं। वह अंतिम ओवर में गेंदबाजी करता है, वह एक हिट-एंड-मिस है लेकिन मैं समझ सकता हूं कि उन्होंने उस पर बड़ी कीमत क्यों लगाई।