कोरोना के बढ़ते मामलों पर गुजरात सरकार की समीक्षा बैठक संपन्न, सतर्कता बरतने लिये गये ये निर्णय

कोरोना के बढ़ते मामलों पर गुजरात सरकार की समीक्षा बैठक संपन्न, सतर्कता बरतने लिये गये ये निर्णय

विदेश से आने वाले यात्रियों को टेस्टिंग और ट्रेसिंग के आदेश, स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल ने अधिकारियों संग की बैठक

दुनिया के कई बड़े देशों में कोरोना वायरस के अचानक बढ़ने लगे मामलों के मद्देनजर जहां केंद्र में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने समीक्षा बैठक की। वहीं गुजरात सरकार ने भी स्थिति की समीक्षा की है। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल ने विभागीय अधिकारियों के साथ कोरोना के वेरियेंट और वर्तमान हालात पर विचार-विमर्श किया। बता दें कि प्रदेश में फिलहाल कोरोना के केवल 20 सक्रिय मामले हैं। 

इस बैठक के बाद अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज अग्रवाल ने विदेश से आने वाले यात्रियों की टेस्टिंग और ट्रेसिंग करने का आदेश जारी किया है। संपूर्ण तैयारी रखने के लिये स्वास्थ्य विभाग को सतर्क कर दिया गया है। अधिकारियों को बिस्तर, दवाइयों, वैक्सिन और ऑक्सिजन सहित सभी आवश्यक चीजों की तैयारियों पर ध्यान केंद्रित करने को सूचित कर दिया गय है। 

इस बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज अग्रवाल का कहना था कि कोरोना से संबंधित सभी दवाइयों को फिलहाल स्टॉक उपलब्ध है। केंद्र से जिस प्रकार की सूचनाएं मिलेंगी उनकी अनुपालना की जायेगी। फिलहाल प्रदेश में 33 प्रतिशत लोगों ने ही बुस्टर डोज लिया हुआ है। ऐसे में वैक्सिन संबंधी तैयारियों पर भी ध्यान देने को कहा गया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने सभी राज्यों के सचिवों को पत्र लिखा है जिसमें दुनिया के कुछ देशों में बढ़ते कोरोना के मामलों की ओर ध्यान आकृष्ट कराया गया है। राज्यों में कोरोना के पोजीटीव मामलों की जिनोम सिक्वेन्सिंग करने पर जोर देने की सूचना प्रदान की गई है। उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से सभी मदद का आश्वासन भी दिया गया है।