कपिल देव की खिलाड़ियों को दो-टूक : खेल का दबाव सह नहीं सकते तो केले-अंडे की दुकान खोल लो!

कपिल देव की खिलाड़ियों को दो-टूक : खेल का दबाव सह नहीं सकते तो केले-अंडे की दुकान खोल लो!

बिते जमाने के हरफनमौला क्रिकेट स्टार कपिल देव बड़े साफगोई से बात करने वाले इंसान हैं। वे जो मन में होता है कह देते हैं। कोलकाता में एक कार्यक्रम के दौरान कपिल देव ने कहा है कि खिलाड़ियों को टीम इंडिया के लिये खेलने अवसर मिला हुआ है जिसका उन्हें गर्व होना चाहिये। साथ ही जिन क्रिकेट खिलाड़ियों को दबाव अनुभव हो रहा हो उन पर तंज नूमा अंदात में कपिल देव ने कहा कि उन्हें खेलने को कह कौन रहा है? उन्हें अंडे और केले की दुकान खोल लेनी चाहिये। 

बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब कपिल देव ने तीखे स्वर में बात की है। पहले भी वे भारतीय खिलाड़ियों के मानसिक स्वास्थ्य और वर्कलोड मैनेजमेंट ‌के संबंध में अपने विचार व्यक्त कर चुके हैं। कपिल का मानना है कि 130 करोड़ की आबादी वाले देश में क्रिकेट खेलने का अवसर मिले तो खिलाड़ियों को खुश होना चाहिये।

आईपीएल का हवाला देकर खेल का दबाव होने की बात करने वाले खिलाड़ियों को कपिल देव ने कहा है कि क्रिकेट में दबाव और प्रतिस्पर्धा दोनों रहेंगे। आप जिस स्तर पर खेल का प्रति‌निधित्व कर रहे हैं वहां प्रशंसा के साथ-साथ आलोचना के लिये भी तैयार रहना होगा। यदि टीका होने से डर लगता हो और उसका संभालने की क्षमता नहीं हो तो ऐसे खिलाड़ियों को खेलना ही नहीं चाहिये।

हाल ही में ऐसा देखा गया था कि कई वरिष्ठ खिलाड़ी खुद को चोटिल बताते हैं और पूरे साल राष्ट्रीय टीम से दूरी बनाकर रखते हैं। लेकिन जैसे ही आईपीएल निकट आती है, वे अपने आप को फिट करार दे देते हैं।

Tags: Kapil Dev