फीफा वर्ल्ड कप 2022 : क्या आप जानते हैं इस टूर्नामेंट में इस्तेमाल हो के वाले गेंद की ये विशेषता? कीमत जानकर हैरान रह जाएंगे आप

फीफा वर्ल्ड कप 2022 : क्या आप जानते हैं इस टूर्नामेंट में इस्तेमाल हो के वाले गेंद की ये विशेषता? कीमत जानकर हैरान रह जाएंगे आप

इस बार फीफा में इस्तेमाल होने वाले गेंद को मिला है खास नाम अल रिहला, मतलब एक सफर

कतर में चल रहे फीफा वर्ल्ड कप 2022 में हर दिन दिलचस्प मुकाबले देखने को मिल रहे है। अब तक इस बड़े टूर्नामेंट में बहुत से उलटफेर हो चुके है। अब तक दुनिया की टॉप रैंक टीमें भी मुश्किल में नजर आ रही हैं। लेकिन कभी आपने ये सोचा है कि फीफा वर्ल्ड कप में जिस फुटबॉल का इस्तेमाल हो रहा है,उसकी कीमत क्या होती है। चलिए हम आपको बताते हैं कि फीफा वर्ल्ड कप की इस फुटबॉल की कीमत क्या है और क्यों इसके खास होने के पीछे की क्या कहानी है।

इस बार गेंद को मिला ये खास नाम


आपको बता दें कि हर बार फीफा वर्ल्ड कप में जिस फुटबॉल का इस्तेमाल किया जाता है, उसे मेजबान देश की ओर से कोई नाम दिया जाता है। इस बार उपयोग होने वाले बॉल का नाम अल रिहला नाम दिया गया है। इससे पहले रूस में टेल स्टार 18, ब्राजील में ब्रज़ुका और साउथ अफ्रीका में जाबुलानी का इस्तेमाल किया गया था। हर बार गेंद के बनाने और डिजाइन का तरीका बदल दिया जाता है। वैसे तो वजन और साइज के हिसाब से गेंद अक्सर समान ही रहती है। इस बार अल रिहला को भी खास तरीके से बनाया गया है।

इसके नाम का ये है अर्थ


इस गेंद के नामकरण के बारे में बात करें तो अरेबिक में अल रिहला का मतलब सफर होता है। वहीं, इस फुटबॉल को खास कल्चर, आर्टिटेक्चर, आईकोनिक बोट्स आदि का रंग देते हुए डिजाइन किया गया है। साथ ही इसमें 20 अलग अलग लेयर के जरिए बनाया गया है. इसमें सस्पेंशन सिस्टम का खास तरह से इस्तेमाल किया गया है। वॉटर बेस्ड इंक और खास तरह के ग्लू के इस्तेमाल से बना यह गेंद अभी तक सबसे एनवायरमेंट फ्रेंडली बॉल है यानी इसे बनाने में कम से कम पर्यावरण को नुकसान हुआ है। इसमें स्पीड एक्युरेसी का भी खास ध्यान रखा गया है. ये फुटबॉल एडिडास की ओर से बनाई जा रही है और इससे पहले भी एडिडास ने कई वर्ल्ड कप में फुटबॉल उपलब्ध करवाई है।

कितने रुपये की आती है एक फुटबॉल?


गौरतलब है कि इस फुटबॉल की कीमत की बात करें तो यह फुटबॉल एडिडास की ओर से बनाई जा रही है और एडिडास की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार एक फुटबॉल की कीमत करीब 14 हजार रुपये है। वेबसाइट पर इसकी रेट 13999 रुपये बताई गई है और खास बात ये है कि ये अभी आउट ऑफ स्टॉक है।