अहमदाबाद : एक अज्ञात कॉल के बाद बिजली का बिल भरवाने के चक्कर में एक बुजुर्ग ने गवाएं दो लाख रूपये

इन दिनों बिजली का बिल भरने के नाम पर होने वाले ठगी के बहुत से मामले सामने आ रहे है

इन दिनों साइबर क्राइम का प्रमाण बढ़ता जा रहा है। ये ठग और उनका समूह किसी न किसी तरीके से लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। पिछले कुछ समय से बिजली उपभोक्ताओं के मोबाइल फोन पर संदेश आ रहे हैं कि 'आपका बिजली बिल बकाया है, अगर आप तुरंत भुगतान नहीं करते हैं, तो कनेक्शन काट दिया जाएगा' और एक लिंक के माध्यम से भुगतान करने के लिए कह रहे हैं। इस माध्यम से लोगों को ठगा जा रहा है। कुछ दिन पहले एक मामला गांधीनगर से सामने आया है जहाँ कोबा में रहने वाली एक वृद्ध महिला को साइबर गैंग ने गुमराह करते हुए लाइट बिल भरने के नाम पर उनसे 49900 ठग लिए थे और अब एक और ऐसा ही मामला शहर के सेटेलाइट में देखने को मिला है। 

क्या है मामला?


मामले में मिली जानकारी सेटेलाइट में रहने वाले एक वृद्ध को ऑनलाइन ठगी करने वाले ने फोन कर कहा कि आपका बिजली बिल 11 रूपये बकाया है और नहीं देने पर दो घंटे में कनेक्शन काट देने की बात कही। इसके बाद ठग ने बुजुर्ग को लिंक भेजकर अलग-अलग लेन-देन से 2.01 लाख हड़प लिए। इस मामले में वृद्ध ने सैटेलाइट पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज करायी। सैटेलाइट में सुदर्शन कॉलोनी निवासी सेवानिवृत्त नितिनभाई चुडगर (78) घर पर थे, तभी एक अज्ञात नंबर से फोन आया। फोन करने वाले ने अपूर्व गुप्ता अपना परिचय दिया और भुगतान करने के लिए एक लिंक भेजा।

पुलिस में दर्ज़ कराई शिकायत


एक लिंक भेजकर, लिंक खोलकर नितिनभाई को संदेश मिला कि उनके खाते से अलग-अलग लेन-देन से कुल 2.01 लाख रुपये निकाले गए हैं। जब नितिनभाई ने नंबर पर कॉल किया तो फोन बंद हो गया था। इसके बाद जब उन्हें महसूस हुए कि उनके साथ धोखा हुआ है तो उन्होंने सेटेलाइट थाने में शिकायत दर्ज कराई। मामले में पुलिस ने धोखाधड़ी और ठगी का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।