अहमदाबाद : 17-18 डिग्री पर एसी रखने और कार से जिम जाने वालों को पीएम मोदी की सलाह

अहमदाबाद : 17-18 डिग्री पर एसी रखने और कार से जिम जाने वालों को पीएम मोदी की सलाह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने गुरुवार को गुजरात के केवड़िया में मिशन लाइफ अभियान की शुरुआत की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने गुरुवार को गुजरात के केवड़िया में मिशन लाइफ अभियान की शुरुआत की। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने जीवन का मंत्र समझाया। उन्होंने कहा, जीवन का मंत्र हर छोटे से छोटे कार्य के महत्व पर आधारित है।

तापमान को 24 डिग्री पर रखना और बिजली की खपत को कम करना


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उदाहरण सहित समझाते हुए कहा कि कुछ लोग एसी के तापमान को 17 या 18 डिग्री तक कम करना पसंद करते हैं। जिससे पर्यावरण पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। एयर कंडीशनर (एसी) का तापमान 18 डिग्री पर रखने और फिर कंबल ओढ़ने के बजाय, एसी के तापमान को 24 डिग्री पर रखना और बिजली की खपत को कम करना बेहतर है। प्रधानमंत्री मोदी ने जिम जाने वालों को भी सलाह दी। उन्होंने कहा कि जब कार से जिम जाने से बेहतर है कि व्यक्ति वहां पैदल चलकर जाये। साथ ही अन्य जगहों पर भी जहां चलकर जा सकता है वह पैदल ही जाए। इससे जहा एक ओर स्वास्थ्य बेहतर होगा, वहीं ईंधन और ऊर्जा की भी बचत करेगा।

भारत के नेतृत्व में एक वैश्विक जन आंदोलन


केवड़िया में कार्यक्रम के संबंध में, प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा, मोदी द्वारा परिकल्पित, मिशन लाइफ एक भारत के नेतृत्व वाला वैश्विक जन आंदोलन होने की उम्मीद करता है जो पर्यावरण की रक्षा और संरक्षण के लिए व्यक्तिगत और सामूहिक कार्रवाई को उत्प्रेरित करेगा। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, जलवायु परिवर्तन का प्रभाव अभूतपूर्व है। ग्लेशियर पिघल रहे हैं, समुद्र का स्तर बढ़ रहा है और अन्य प्रभाव इस ग्रह पर सभी को दिखाई दे रहे हैं। मोदी ने यह भी कहा कि मिशन लाइफ पी3 दुनिया के लिए इस विचार को मजबूत करेगा। उन्होंने कहा कि इस मिशन में इस ग्रह पर सभी लोगों को एक साथ लाने की परिकल्पना की गई है, जिसमें ग्रह की भलाई और बेहतरी के लिए जीने का एक समान लक्ष्य है।

विश्व नेताओं सीओपी-27 बैठक


इस अवसर पर, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा, कुछ हफ्तों में, दुनिया के नेता COP-27 बैठक के लिए मिस्र में एकत्रित होंगे, जो पेरिस जलवायु समझौते के सभी पहलुओं पर कार्रवाई में विश्वास की पुष्टि करने का एक महत्वपूर्ण राजनीतिक अवसर होगा। उन्होंने आगे कहा कि अधिक खपत से जलवायु संकट, जैव विविधता का नुकसान और ग्रह के लिए प्रदूषण तीन गुना हो गया है।
Tags: 0