अहमदाबाद : भीड़ में महिलाओं की सुरक्षा के लिए सिविल ड्रेस में पुलिस तैनात; महंगी होगी पार्किंग

अहमदाबाद : भीड़ में महिलाओं की सुरक्षा के लिए सिविल ड्रेस में पुलिस तैनात; महंगी होगी पार्किंग

ट्रैफिक पुलिस की ओर से खास एक्शन प्लान बनाया गया है ताकि त्योहार के दौरान लोगों का मजा खराब न हो

 दिवाली के त्योहार में कुछ ही दिन बचे हैं, ऐसे में शहर की ट्रैफिक पुलिस की ओर से खास एक्शन प्लान बनाया गया है ताकि त्योहार के दौरान लोगों का मजा खराब न हो। पुलिस ने यह सुनिश्चित करने के लिए विशेष व्यवस्था की है कि खरीदारी के समय लोगों की भीड़ में यातायात की समस्या न हो, छेड़खानी की कोई घटना न हो और कोई अप्रिय घटना न हो और कानून व्यवस्था बनी रहे।

यातायात नियमन के लिए विशेष योजना


दिवाली पर ट्रैफिक पुलिस सक्रिय हो गई है। शहर की सुरक्षा के लिए आज से 500 और होमगार्ड तैनात किए जाएंगे। प्रशिक्षण के तहत 700 टीआरबी जवानों को नौकरी आवंटित की जाएगी। थाना कर्मचारी और यातायात पुलिस संयुक्त रूप से यातायात को नियंत्रित करेंगे। साथ ही मॉल, रेलवे स्टेशन, एसटी स्टेशनों और भीड़-भाड़ वाले इलाकों में विशेष पुलिस की तैनाती की जाएगी।  इस साल दिवाली के त्योहार के कारण बाजार में भीड़ है। ऐसे में शहर की पुलिस के लिए ट्रैफिक मैनेजमेंट के साथ-साथ बाजारों में भीड़ को मैनेज करना एक चुनौतीपूर्ण मामला बन गया है।

दिवाली के त्योहार के दौरान शहर की पुलिस के साथ ट्रैफिक पुलिस भी मदद करेगी 


अहमदाबाद शहर पुलिस ने इस बार दिवाली को लेकर यह एक्शन प्लान बनाया है। जिसमें आज से करीब 500 नए होमगार्ड की भर्ती की जा रही है। साथ ही 500 ट्रैफिक ब्रिगेड कर्मियों और प्रशिक्षणाधीन 700 टीआरबी को तैनात कर पुलिस थाने आवंटित कर दिए गए हैं। दिवाली के त्योहार के दौरान शहर की पुलिस के साथ ट्रैफिक पुलिस भी मदद करेगी और बाजार में पुलिस भी तैनात रहेगी क्योंकि बाजार में भीड़ ज्यादा है। ट्रैफिक जेसीपी मयंक सिंह चावड़ा ने कहा है कि टीम के साथ ट्रैफिक कर्मियों को भी रखा जाएगा। 

महिला सुरक्षा के लिए सिविल ड्रेस में महिला पुलिस रहेगी तैनात


महिलाओं की सुरक्षा के लिए विशेष सिविलियन महिला पुलिस होगी। इसमें 70 हॉक बाइक और 70 पीसीआर वैन होंगी। मैदान में 90 शी टीमें बाजारों में सुरक्षा का ध्यान रखेंगी। अवैध पार्किंग और ट्रैफिक जाम को हटाने के लिए 14 क्रेनें लगाई जाएंगी। आवश्यकता के अनुसार चार सड़कें खोली जाएंगी और सिग्नल का समय आवश्यकता के अनुसार बदला जाएगा और ब्लिंकर मोड पर रखा जाएगा। उत्सव के दौरान अहमदाबाद के मॉल, बस, रेलवे और मेट्रो स्टेशनों पर भीड़भाड़ वाले स्थानों के साथ विशेष पुलिस व्यवस्था की जाएगी। महिलाओं की सुरक्षा के लिए सिविल ड्रेस में महिला पुलिस तैनात की जाएगी।

सोशल मीडिया पर रहेगी पैनी नजर


नगर पुलिस द्वारा 70 हॉक बाइक भी रखी गई हैं, लड़कियों से छेड़छाड़ जैसी घटनाओं को रोकने के लिए विशेष पेट्रोलिंग की जाएगी। पुलिस पीसीआर वैन यातायात प्रबंधन में भी मदद करेगी और सभी सड़कों पर ट्रैफिक जाम में सड़कों पर खड़े वाहनों को 14 टोइंग क्रेनें खींचेगी। वहीं सोशल मीडिया पर पुलिस की पैनी नजर रहेगी।

चोरी जैसी घटनाओं को रोकने के लिए पेट्रोलिंग


खास बात यह है कि दिवाली में 4-5 दिनों के लिए शहर के लोग अपने परिवार के साथ अपने गृहनगर या पर्यटन स्थलों पर जाते हैं। उसमें चोरी जैसी घटनाओं को रोकने के लिए अलग-अलग इलाकों में पुलिस की लगातार गश्त जारी रहेगी। शहर की पुलिस ने भी लोगों से नियमों का पालन करने की अपील की है और उन्हें अपने घर और संपत्ति को सुरक्षित रखने की सलाह भी दी है। 
Tags: 0