अहमदाबाद : सोमनाथ जा रहे हैं तो ऑनलाइन रुम की बुकिंग करते समय सतर्कता बरतें, ऑनलाइन ठगी की आशंका

अहमदाबाद :  सोमनाथ जा रहे हैं तो ऑनलाइन रुम की बुकिंग करते समय सतर्कता बरतें, ऑनलाइन ठगी की आशंका

सोमनाथ ट्रस्ट तीर्थयात्रियों को सस्ते दर पर आवास मुहैया कराता है

करोड़ों लोगों की आस्था के प्रतीक समान सोमनाथ महादेव के नाम पर ऑनलाइन ठगी का खेल शुरू हो गया है। केरल के एक शख्स ने बैंक अकाउंट खोलकर गूगल सर्च के माध्यम से रूम बुक करने या डोनेट करने वाले लोगों को एक शख्स लूट रहे होने का खुलासा हुआ है। 

लोगों को फंसाने के लिए सोमनाथ के कीवर्ड का इस्तेमाल किया


जानकारी के मुताबिक सोमनाथ ट्रस्ट तीर्थयात्रियों को सस्ते दर पर आवास मुहैया कराता है। फिर एक व्यक्ति ने इस गेस्ट हाउस की ऑनलाइन बुकिंग के लिए गूगल पर सर्च करने वाले लोगों को बरगलाने के लिए सोमनाथ के की वर्ड्स के साथ अपना फोन नंबर जोड़ा। फिर अगर लोग गूगल पर सर्च करेंगे तो उस व्यक्ति का फोन नंबर और उसके द्वारा पोस्ट किए गए गेस्ट हाउस की तस्वीरें सामने आएंगी। यह शख्स उनसे बैंक ट्रांसफर या यूपीआई के जरिए रुपये वसूल कर धोखाधड़ी कर रहा था। फिर जब तीर्थयात्री सोमनाथ आते हैं तो पाते हैं कि उनके नाम से कोई कमरा बुक नहीं किया गया है।

सोमनाथ ट्रस्ट ने ऑनलाइन घोषणा की


घटना की जानकारी मिलते ही सोमनाथ ट्रस्ट के प्रबंधक विजयसिंह चावड़ा ने इस मामले में प्रभासपाटन थाने और साइबर अपराध थाने में शिकायत दर्ज करायी है। सोमनाथ ट्रस्ट ने इस संबंध में ऑनलाइन घोषणा की है कि ट्रस्ट की आधिकारिक वेबसाइट www.somnath.org के अलावा किसी अन्य माध्यम से कोई ऑनलाइन भुगतान नहीं किया जाना चाहिए।

पुलिस ने भी लोगों को चेताया


गिर-सोमनाथ जिला पुलिस प्रमुख ने यह भी कहा कि सोमनाथ के करोड़ों तीर्थयात्रियों के साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी की गंभीरता को समझते हुए मामले को व्यक्तिगत मार्गदर्शन से संभाला जा रहा है। इस मामले में नवसारी से एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है। पूछताछ के दौरान पता चला कि इस व्यक्ति ने दो साल पहले नौकरी पाने के लिए अपने दस्तावेज किसी को दिए थे और हो सकता है कि केरल से बैंक खाता खोलने के लिए उसका दुरुपयोग किया हो। इस बीच गिर-सोमनाथ पुलिस ठगों के इस गिरोह का पता लगाने के लिए बहुस्तरीय जांच कर रही है, जो सोमनाथ ज्योतिर्लिंग के नाम का इस्तेमाल श्रद्धालुओं को चुना लगाने यानी नुकशान पहुंचाने का कार्य कर रहे हैं।
Tags: 0