अहमदाबाद : महिला के पित्ताशय से निकाले गए 700 पथरी; सालों के दर्द से मिली राहत

अहमदाबाद :  महिला के पित्ताशय से निकाले गए 700 पथरी; सालों के दर्द से मिली राहत

सारी जांच और लैब टेस्ट के बाद आनंद अस्पताल के डॉक्टर ने महिला की सफल सर्जरी की

बनासकांठा जिले के दिसा तालुका के झेरडा गांव में रहने वाली सीताबेन वाहताभाई जादव नाम की एक 50 वर्षीय महिला के वर्षों से हो रही पेट में दर्द से  राहत मिली है उसके पेट से 700 छोटे और बड़े पथरियों को निकाल दिया गया है। उन्हें बार-बार पेट में दर्द होता था। दिसा के आनंद अस्पताल में चिकित्सकीय जांच के बाद, डॉ आनंद पटेल ने महिला के पित्ताशय में लगभग 700 पथरियों का सफलतापूर्वक ऑपरेशन किया और उन्हें निकाल दिया। इन पथरियों को हटाने के बाद, वह अब ठीक हो गई हैं।
बनासकांठा जिले के दिसा तालुका के झेरडा गाँव की रहने वाली सीताबेन वाहताभाई जादव नाम की 50 वर्षीय महिला को पेट दर्द होने से गाँव के अस्पताल में रेफर किया गया था, लेकिन कोई सुधार नहीं हुआ। उनकी सारी जांच और लैब टेस्ट के बाद आनंद अस्पताल के डॉक्टर ने महिला की सफल सर्जरी की और गॉल ब्लैडर से एक नहीं, 10 नहीं, बल्कि कुल 700 छोटे-बड़े स्टोन निकाले।  
सर्जरी के दौरान महिला के पेट से निकली इतनी पथरी

स्टोन एक साथ निकले तो हम भी हैरान रह गए


जब डॉ. आनंद पटेल ने इस बारे में News18 लोकल से बात की तो उन्होंने कहा कि आमतौर पर एक व्यक्ति के गॉल ब्लैडर में 10 से 20 स्टोन होते हैं। परंतु इस महिला को काफी समय से पेट में असह्य पीड़ा होने से अलग-अलग रिपोर्ट कराने के बाद पता चला कि महिला के पित्ताशय में पथरी है। उसके बाद जब इस महिला का ऑपरेशन किया गया तो एक दो नहीं बल्कि महिला के गॉल ब्लैडर से छोटे-बड़े स्टोन के करीब 700 टुकड़े निकाले गए। ये स्टोन एक साथ निकले तो हम भी हैरान रह गए।
साथ ही उन्होंने कहा कि इतनी पथरी बनने का कारण यह है कि पित्ताशय की थैली में संक्रमण होने तथा लंबे समय तक संक्रमण के कारण इतनी बड़ी संख्या में पथरी दिखाई देती है। ज्यादातर मामलों में, ऑपरेशन दूरबिन के माध्यम से किया जाता है। इसलिए रिकवरी तेजी से होती है। साथ ही, जिन लोगों को लंबे समय तक पेट में दर्द रहता है, उन्हें सोनोग्राफी कराने और डॉक्टर से सलाह लेने के लिए कहा जाता है।
Tags: 0