अहमदाबाद : गुजरात सरकार का अहम फैसला, प्रदेश में 2600 विद्या सहायकों की होगी भर्ती

अहमदाबाद : गुजरात सरकार का अहम फैसला, प्रदेश में 2600 विद्या सहायकों की होगी भर्ती

गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले राज्य सरकार ने विद्या सहायकों की भर्ती को लेकर एक अहम फैसला लिया है

गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले राज्य सरकार ने विद्या सहायकों की भर्ती को लेकर एक अहम फैसला लिया है। शिक्षा मंत्री जीतूभाई वाघानी ने विद्या सहायक की भर्ती करने का फैसला किया है। राज्य सरकार ने प्रदेश में 2600 विद्या सहायकों की भर्ती का अहम फैसला लिया है। शिक्षा मंत्री जीतूभाई वाघानी ने कहा है कि राज्य में विद्या सहायकों की भर्ती के लिए 11 अक्टूबर 2022 को विज्ञापन प्रकाशित किया जाएगा। कक्षा 1 से 5 तक 1000 और कक्षा 6 से 8 में 1600 विद्या सहायकों सहित कुल 2600 विद्या सहायकों की भर्ती होगी। 

भर्ती में विधवा बहनों को 5 प्रतिशत लाभ देने की घोषणा 


राज्य सरकार की ओर से शिक्षा मंत्री जीतूभाई वाघानी ने कहा, जिसमें गणित-विज्ञान विषयों के लिए 1000, अन्य भाषा विषयों के लिए 250 और सामाजिक विज्ञान विषयों के लिए 1000 में से 600 विद्या सहायकों की भर्ती की जाएगी। इस भर्ती प्रक्रिया में विधवा महिला उम्मीदवारों को पांच प्रतिशत अतिरिक्त अंक देने के सरकार के फैसले को लागू किया जाएगा। विद्या सहायकों की भर्ती को लेकर राज्य शिक्षा विभाग द्वारा एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। जिसमें अध्यापन सहायकों की भर्ती में विधवा बहनों को 5 प्रतिशत लाभ देने की घोषणा की गई है। शिक्षा मंत्री जीतू वाघानी ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है।

शिक्षा मंत्री जीतू वाघानी ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है


इससे पहले शिक्षा मंत्री जीतू वाघानी ने  ट्विटर पर जानकारी दी थी कि राज्य सरकार ने विधायी भर्ती में टीईटी-1, टीईटी-2 पास करने वाली विधवाओं को अतिरिक्त 5 फीसदी अंक देने का फैसला किया है। टीईटी परीक्षा में प्राप्त 50 प्रतिशत अंक और शैक्षणिक योग्यता में प्राप्त 50 प्रतिशत अंकों को विधानसभा की योग्यता तैयार करने के लिए ध्यान में रखा जाता है। इस प्रकार तैयार की गई कुल मेरिट में विधवा बहनों की योग्यता में अतिरिक्त 5 प्रतिशत अंक जोड़े जाएंगे। यह निर्णय राज्य सरकार द्वारा विधवा बहनों को भी नौकरी का अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से लिया गया है, जिसे अगली विधानसभा भर्ती से लागू किया जाएगा।
Tags: 0