अहमदाबाद : प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी भरूच में 8200 करोड़ से अधिक के विकास और परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे

अहमदाबाद : प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी भरूच में  8200 करोड़ से अधिक के विकास और परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी फिर से दो दिवसीय गुजरात दौरे पर हैं, इस दौरान वह 10 अक्टूबर को भरूच जाएंगे

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी फिर से दो दिवसीय गुजरात दौरे पर हैं, इस दौरान वह 10 अक्टूबर को भरूच जाएंगे। जहां पीएम जंबूसर में विभिन्न औद्योगिक पार्कों और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का शुभारंभ और उद्घाटन करेंगे। 2500 करोड़ रुपये की लागत से जंबूसर में राज्य का पहला सर्व-उद्देश्यीय बल्क ड्रग पार्क बनेगा। 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 से 11 अक्टूबर तक गुजरात के दौरे पर हैं। प्रधानमंत्री का अहमदाबाद, जामनगर, मेहसाणा और भरूच का दौरा करने का कार्यक्रम है। इस बीच पीएम मोदी गुजरातियों को विभिन्न विकास कार्यों की सौगात देने जा रहे हैं। भरूच में 8200 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का काम तेज गति से चल रहा है। भरूच के जंबूसर में 2500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से राज्य का पहला पूरी तरह से सुसज्जित बल्क ड्रग पार्क बनाया जाएगा, जिसका उद्घाटन 10 अक्टूबर को पीएम मोदी करेंगे। इसके साथ ही पीएम विभिन्न औद्योगिक पार्कों और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन और शुभारंभ भी करेंगे।

8200 करोड़ से अधिक के विकास और परियोजनाओं का उपहार


एक आत्मनिर्भर गुजरात के विजन को प्राप्त करने के लिए, गुजरात सरकार राज्य में उद्योगों के लिए सर्वोत्तम पारिस्थितिकी तंत्र प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। तदनुसार राज्य सरकार भरूच में 8238.90 करोड़ की कई परियोजनाओं का उद्घाटन करने की योजना बना रही है, जिसमें बल्क ड्रग पार्क, 4 आदिवासी पार्क, 1 कृषि पार्क, 1 समुद्री भोजन पार्क, 1 एमएसएमई पार्क और 2 बहु-स्तरीय औद्योगिक पार्क शामिल हैं। शेड भूमिपूजन, दीप परियोजनाओं में समुद्री पाइपलाइन परियोजना, जीएसीएल की चार परियोजनाओं का उद्घाटन, अंकलेश्वर हवाई अड्डे-चरण -1 का उद्घाटन, भरूच भूमिगत सीवर और एसटीपी कार्यों का उद्घाटन, उमल्ला आशा पनेठा रोड का सुदृढ़ीकरण और आईओसीएल दहेज कोयला पाइपलाइन का उद्घाटन शामिल है।

भरूच में राज्य का पहला बल्क ड्रग पार्क


भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रधानमंत्री के विजन के तहत बल्क ड्रग पार्क की योजना शुरू की गई थी। इस योजना के तहत 2015.02 हेक्टेयर क्षेत्र में 2500 करोड़ रुपये की लागत से एक बल्क ड्रग पार्क स्थापित करने के लिए गुजरात का चयन किया गया था। इस योजना का उद्देश्य आत्मानिर्भर भारत अभियान को बढ़ावा देना है।
सक्रिय फार्मा सामग्री जैसे कि सेफलोस्पोरिन, स्टेरॉयड, अकार्बनिक लवण, प्रोटॉन पंप अवरोधक, एनाल्जेसिक, एंटीपीयरेटिक्स और पैरासिटामोल, डाइक्लोफेनाक सोडियम, एसिक्लोफेनाक, इबुप्रोफेन, एंटी-हाइपरटेंसिव और एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-वायरल दवाएं वर्तमान में राज्य में निर्मित हैं, लेकिन अधिकांश इनमें से प्रमुख सामग्री का आयात किया जाता है। यह परियोजना आपूर्ति श्रृंखला को आसान बनाएगी, आयात प्रतिस्थापन का मार्ग प्रशस्त करेगी और भारत को थोक दवाओं में आत्मनिर्भर बनाएगी।

विभिन्न औद्योगिक पार्कों का होगा भूमिपूजन


मुख्यमंत्री भुपेंद्र पटेल के नेतृत्व में गुजरात उद्योग क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति कर रहा है। भरूच में भी इन सभी औद्योगिक क्षेत्रों को बढ़ावा देने और जागरूकता पैदा करने के लिए निकट भविष्य में विभिन्न औद्योगिक पार्कों का निर्माण किया जाएगा। इसमें एग्रो फूड पार्क, 4 ट्राइबल इंडस्ट्रियल पार्क, सीफूड पार्क और एमएसएमई पार्क शामिल हैं।
Tags: 0