अहमदाबाद : सिविल अस्पताल में पीएम मोदी करेंगे 712 करोड़ रुपये की अद्यतन सुविधाओं का लोकार्पण- शिलान्यास

अहमदाबाद : सिविल अस्पताल में पीएम मोदी करेंगे 712 करोड़ रुपये की अद्यतन सुविधाओं का लोकार्पण- शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 से 11 अक्टूबर तक गुजरात के दौरे पर रहेंगे

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 से 11 अक्टूबर तक गुजरात के दौरे पर आ रहे हैं। इस बीच 11 अक्टूबर को वह अहमदाबाद सिविल अस्पताल में 712 करोड़ रुपये की लागत से विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाओं का लोकार्पण करेंगे और इसके साथ ही शिलान्यास भी करेंगे। 

क्या लॉन्च किया जाएगा?

 
यू.एन मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर में 71 करोड़ की लागत से नवनिर्मित छात्रावास भवन का लोकार्पण करेंगे।  हृदय उपचार के लिए 54 करोड़ रुपये की अत्याधुनिक मशीन सहित विश्व स्तरीय सुविधाएं,  408 करोड़ रुपये की लागत से असरवानी इंस्टीट्यूट ऑफ किडनी डिजीज एंड रिसर्च सेंटर के नए अस्पताल भवन का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा 140 करोड़ की लागत से मेडिसिटी में गुजरात कैंसर एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट के नए भवन 'सी' का उद्घाटन तथा गरीब मरीजों के परिवारों के लिए 39 करोड़ की लागत से रैनबसेरा का शिलान्यास करेंगे। 

विभिन्न सेवाओं का शुभारंभ करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी


यू. एन. मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर में 71 करोड़ रुपये की लागत से बने नए छात्रावास भवन का लोकार्पण किया जाएगा। ग्राउंड फ्लोर के अलावा, इस 10 मंजिला छात्रावास में 2 बेसमेंट, 176 कमरे और एक संग्रहालय के साथ एक केंद्रीय पुस्तकालय है। इसके अलावा उन्नत हृदय उपचार के लिए 54 करोड़ रुपये की आधुनिक मशीनें और विश्वस्तरीय सुविधाएं शुरू की जाएंगी। इसमें हृदय और फेफड़े के प्रत्यारोपण के लिए एक केंद्र, कृत्रिम हृदय और फेफड़ों के रूप में कार्य करने वाला मोबाइल ईसीएमओ, वीएडी, सीआरआरटी ​​मशीन, हृदय शल्य चिकित्सा में डॉक्टरों के प्रशिक्षण के लिए वर्चुअल सिमुलेशन कार्डिएक कैथ लैब, रोबोटिक कार्डियक सर्जरी प्रणाली, न्यूनतम इनवेसिव कार्डियक सर्जरी, टेली-आईसीसी सहित कुल 150 क्रिटिकल कार्डियक बेड, कोरोनरी ग्राफ्ट-फ्लोर मेजरमेंट मीटर, आर.एफ. एब्लेशन मशीन, होमोग्राफ वॉल्व बैंक, मदर मिल्क बैंक, स्लीप लैब, कार्डिएक रिहैबिलिटेशन सेंटर, अप टू डेट सॉफ्टवेयर, 3 टेस्ला कार्डिएक एमआरआई मशीन, ब्लड सेंटर और 3डी/4डी कार्डिएक इको मशीन सहित विश्व स्तरीय सुविधाएं शुरू की जाएंगी।

जीसीआरआई और आईकेडीआरसी के नए भवन का लोकार्पण करेंगे


असारवा में इंस्टीट्यूट ऑफ किडनी डिजीज एंड रिसर्च सेंटर (IKDRC) के नए अस्पताल भवन का उद्घाटन किया जाएगा। 408 करोड़ की लागत से बने इस अस्पताल में 850 बेड की सुविधा है। इसके अलावा यहां 22 हाईटेक ऑपरेशन थियेटर, 12 आईसीयू, आधुनिक प्रयोगशाला और एक साथ 62 डायलिसिस करने की सुविधा होगी। इसके अलावा मेडिसिटी में 140 करोड़ की लागत से बने गुजरात कैंसर एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट के नए भवन 'सी' का लोकार्पण किया जाएगा। इससे जनरल वार्ड में बेड की संख्या बढ़कर 187 और बोनमैरो ट्रांसप्लांट 4 से बढ़कर 11 हो जाएगी। यहां प्रयोगशाला अगली पीढ़ी की अनुक्रमण मशीनों से सुसज्जित है। भवन में एक पुस्तकालय, 317 लोगों के बैठने की क्षमता वाला एक सभागार, एक टेलीमेडिसिन कक्ष, एक बोर्ड रूम और  कैंटीन सहित सुविधाएं होंगी। गुजरात राज्य के नागरिकों को उन्नत सुविधाओं से युक्त स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी।

मरीजों के परिजनों के लिए रैनबसेरा का शिलान्यास करेंगे


गुजरात और राज्य के बाहर से आने वाले गरीब मरीजों के परिवारों के लिए आवास की सुविधा के लिए रैनबसेरा का शिलान्यास किया जाएगा। इस रैनबसेरा का निर्माण 39 करोड़ की लागत से 5800 वर्ग मीटर क्षेत्र में किया जाएगा।
Tags: 0

Related Posts