अहमदाबाद : इटली के चार युवकों ने अप्रेल पार्क स्टेशन में खड़ी मेट्रो ट्रेन में की ग्राफिटी पेंटिंग, मेट्रो को हुआ ५० हजार का नुकसान

अहमदाबाद : इटली के चार युवकों ने अप्रेल पार्क स्टेशन में खड़ी मेट्रो ट्रेन में की ग्राफिटी पेंटिंग, मेट्रो को हुआ ५० हजार का नुकसान

पुलिस ने चारों युवकों को हिरासत में लिया, इसके पहले मुंबई में भी कर चुके हैं ऐसी हरकत

अहमदाबाद शहर में शुरू हुई मेट्रो ट्रेन के अप्रेल पार्क स्टेशन में खड़ी मेट्रो ट्रेन में पिछले शुक्रवार की रात कुछ लोग दीवार फांद कर ट्रेन के दो डिब्बों और खंभों पर (ग्राफिटी पेंटिंग) भित्तिचित्र बनाकर भाग गए। जिसके बाद अहमदाबाद क्राइम ब्रांच ने जाँच के बाद चार लोगों को उठा लिया। ये चारों लोग इटली के नागरिक निकले। चारों युवक टूरिस्ट वीजा पर अहमदाबाद आए थे। यूरोप और अमेरिका में ग्राफिटी पेंटिंग का ट्रेंड है और चूंकि चारों को ट्रेनों या सार्वजनिक स्थानों पर भित्तिचित्र (ग्राफिटी पेंटिंग) बनाने का शौक है, इसलिए उन्होंने मेट्रो ट्रेनों में ऐसा ही करने की बात कबूल की।

विदेशों में है ग्रैफिटी पेंटिंग का चलन


आपको बता दें कि ये चारों आरोपी हैं इटली के नागरिक है। इन चारों ने खड़ी मेट्रो ट्रेन में गुपचुप तरीके से ग्रैफिटी पेंटिंग कर फरार होने की बात कबूल की। अहमदाबाद गुजरात मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के सुरक्षा विभाग में उप महाप्रबंधक के पद पर कार्यरत जगतसिंह मकवाना ने अहमदाबाद अपराध शाखा में शिकायत दर्ज कराई है कि पिछले शुक्रवार की रात खड़ी मेट्रो ट्रेन के कोच पर चार अज्ञात व्यक्तियों ने अंग्रेजी में भित्तिचित्रों (ग्राफिटी पेंटिंग) को चित्रित किया था। अपैरल पार्क स्टेशन के पार्किंग एरिया में अलग-अलग रंग और पीलर में भी ग्रैफिटी पेंटिंग से कुल 50 हजार का नुकसान हुआ है।


इस संबंध में सीसीटीवी की जांच में चार लोग लोहे का जाल कूदते नजर आए। प्रथम दृष्टया आशंका जताई जा रही है कि चारों विदेशी हैं। बाद में अलग-अलग सीसीटीवी के आधार पर पड़ताल करने पर पुलिस की राह भी पता चली। जिसके आधार पर विशिष्ट सूचना के आधार पर पुलिस ने एलिसब्रिज क्षेत्र से चार विदेशी युवकों को दबोच लिया। जो इटली का नागरिक पाया गया। प्रारंभिक पूछताछ में उनके नाम कुनेटी जियानलुका इटालियाना, बाल्डो इटालियाना, स्टारिनेरी इटालियाना और कैपेसी इटालियाना के रूप में सामने आए। जो इटली के रहने वाले है।

इटली से टूरिस्ट वीजा पर भारत आए


इस बारे में अधिक जानकारी के लिए डीसीपी क्राइम चैतन्य मंडलिक ने बताया कि चारों व्यक्तियों के पास से अलग-अलग रंगों की 20 स्प्रे बोतल और ग्रैफिटी पेंटिंग के लिए करीब 70 कैप बरामद हुई हैं। चारों इटली से टूरिस्ट वीजा पर भारत आए और बाद में मुंबई से अहमदाबाद आ गए। सार्वजनिक स्थानों पर और वाहनों पर ग्रैफिटी पेंटिंग यूरोप और अमेरिका में एक चलन है और भित्तिचित्र पेंटिंग की अपनी आदत के कारण चारों कलर स्प्रे लेकर चलते हैं। जिसमें उन्हें जब भी मौका मिलता वह वाहनों या सार्वजनिक स्थानों पर ग्रैफिटी बना लेते थे। अपैरल पार्क के बाद वे अन्य जगहों पर भित्तिचित्र बनाने के लिए घूमते थे। इससे पहले भी उन्होंने मुंबई में भित्तिचित्र बनाने की कोशिश की थी। चारों की गिरफ्तारी के बाद इटली के  दूतावास को इसकी जानकारी दी गयी और चारों के खिलाफ कार्रवाई की गई।

क्या है भित्तिचित्र या ग्राफिटी पेंटिंग?


आपको बता दें कि भित्तिचित्र चित्रकला का चलन विदेशों में व्यापक रूप से देखा जाता है। हालांकि, अब यह चलन भारत के बड़े शहरों में भी शुरू हो गया है। जिसमें सार्वजनिक संपत्तियों या स्थानों पर रंगीन स्प्रे बोतल से छिड़काव करके कोई कोड या शब्द लिखा जाता है। इसके लिए विशेष स्प्रे रंग आता है।
Tags: Ahmedabad