अहमदाबाद : सरपंच के परिवार में एक घटना बनीं तो उसने 75 हजार लोगों को अंगदान के लिए तैयार किया

अहमदाबाद :  सरपंच के परिवार में एक घटना बनीं तो उसने 75 हजार लोगों को अंगदान के लिए तैयार किया

देश-दुनिया में बहुत से लोग हैं जिनके पास बहुत सारा पैसा है, लेकिन वह दान पैसा नहीं बल्कि कीमती शरीर के अंग और रक्त मांगते है

 अंगदान एक महान दान है। पंचमहल जिले के कलोल तालुका के पिंगली गांव के सरपंच विजयसिंह सोलंकी ने 9 महीने की छोटी अवधि में गुजरात का दौरा किया और 75000 से अधिक लोगों को अंगदान करने के लिए प्रोत्साहित किया। जिसमें सभी लोगों ने फार्म भरकर अंगदान करने की तत्परता दिखाई है।
देश और दुनिया में बहुत से ऐसे लोग हैं जिनके पास बहुत सारा पैसा है। हालांकि वे दान मांग रहे हैं, लेकिन वह दान पैसा नहीं बल्कि कीमती शरीर के अंग और रक्त है। जन्मजात विकृतियों से पीड़ित लोगों को अंगदान की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। कोरोना महामारी के दौरान लोगों को अपने शरीर और स्वास्थ्य की वास्तविक कीमत का एहसास हुआ है। जब किसी व्यक्ति की समय से पहले मृत्यु हो जाती है, यदि उसके शरीर के अंग जैसे आंख, किडनी, लीवर, हृदय, मस्तिष्क आदि जरूरतमंद लोगों को दान कर दिए जाएं, तो कई लोगों को एक नया जीवन मिल सकता है।

कोरोनाकाल के बाद लिया अंगदान का संकल्प


पंचमहल जिले के कलोल तालुका के पिंगली गांव के सरपंच विजयसिंह सोलंकी के परिवार में, उन्हें अंगों के सही अर्थ का एहसास तब हुआ जब उनके 35 वर्षीय भतीजे की 3 साल पहले एक दुर्घटना में मृत्यु हो गई। अंगदान न करने की वजह से कुछ समय बाद उन्हें बहुत पछतावा हुआ, वह भी कोरोना काल में जब हजारों लोगों ने अंतिम सांस ली और उनका अंतिम संस्कार किया गया। यह देखकर विजय सिंह ने संकल्प लिया कि वह स्वयं अपने अंग दान करेंगे और अपनी पत्नी को भी अंगदान के लिए तैयार करेंगे।

सभी लोगों ने फॉर्म भरकर अंगदान करने की इच्छा दिखाई


उस समय से, सरपंच ने पंचमहल, दाहोद, महिसागर, वडोदरा के साथ-साथ पूरे मध्य गुजरात में 9 महीने तक गांव-गांव अभियान चलाया और लोगों को अंगदान का महत्व समझाया और उनसे एक संकल्प लिया कि "वे उनकी मृत्यु के समय उनके अंगों को दान कर हम जरुरतमंद लोगों को नया जीवन देंगे"। यह गर्व की बात है कि 9 महीने की छोटी सी अवधि में विजय सिंह ने पूरे मध्य गुजरात का भ्रमण किया और 75000 से अधिक लोगों को अंगदान करने के लिए प्रोत्साहित किया। सभी लोगों ने फॉर्म भरकर अंगदान करने की इच्छा दिखाई।

विजय सिंह के इस काम की सराहना कर रहे हैं लोग


सरपंच विजय सिंह अंगदान के पंजीकरण के लिए एक ऑनलाइन वेबसाइट बना रहे हैं ताकि देश के सभी हिस्सों के लोग उन तक आसानी से पहुंच सकें। जिस पर देश के कोने-कोने से लोग अंगदान करने के लिए पंजीकरण करा सकते हैं। विजय सिंह इन सभी आंकड़ों को इकट्ठा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सूची भेजने जा रहे हैं। विजय सिंह ने कहा कि अगर कोई व्यक्ति अंगदान करना चाहता है तो वह सीधे सरकारी अस्पताल जा सकता है।  हर जगह लोग विजय सिंह के इस काम की सराहना कर रहे हैं और सच्ची समाज सेवा करने के लिए उन्हें शुभकामनाएं दे रहे हैं। 
Tags: 0