अहमदाबाद : मेहसाणा में कुआं खोदते समय निकली भगवान बुद्ध की दुर्लभ मूर्तियां, देखने उमड़े लोग

अहमदाबाद : मेहसाणा में कुआं खोदते समय निकली भगवान बुद्ध की दुर्लभ मूर्तियां, देखने उमड़े लोग

बेचराजी के गभु गांव स्थित ठाकोर वास में कांतिजी धूलाजी ठाकोर के घर के पास एक कुआं खोदा गया था

 मेहसाणा के बेचराजी तालुका में एक कुएं की खुदाई के दौरान प्राचीन और दुर्लभ मूर्तियां मिली हैं। ये मूर्तियां भगवान बुद्ध की हैं। जैसे ही भगवान बुद्ध की मूर्तियाँ मिलीं, ग्रामीण उत्सुक हो गए और मूर्तियों को देखने के लिए भीड़ उमड़ पड़ी।
बेचराजी के गभु गांव स्थित ठाकोर वास में कांतिजी धूलाजी ठाकोर के घर के पास एक कुआं खोदा गया था। कुआं 10 फीट नीचे खोदा गया था। खुदाई करने वाले लोगों के औजारों से अचानक पत्थर जैसा कुछ टकराया। जिससे उन्होंने और खोदा तो पत्थर निकला। जब उसने पत्थर को बाहर निकाला और ध्यान से देखा तो वह भगवान की मूर्ति प्रतीत हुई। जब उन्होंने मूर्तियों की ठीक से सफाई की, तो उन्होंने महसूस किया कि ये भगवान बुद्ध की मूर्तियाँ हैं।

भगवान बुद्ध की मूर्तियों के साथ-साथ अन्य वस्तुएं भी मिली


कुएं की खुदाई के दौरान भगवान बुद्ध की सफेद और काले संगमरमर की मूर्तियां मिलीं। इसकी जानकारी गांव के सरपंच को दी गई। वे भी पुलिस के साथ मौके पर पहुंचे। इसलिए पुलिस की मौजूदगी में जेसीबी की मदद से मूर्तियों को बाहर निकाला गया। जिसमें भगवान बुद्ध की मूर्तियां खंडित हुई दिखाई दीं।
हालांकि, प्रारंभिक जांच में पता चला है कि ये मूर्तियाँ प्राचीन मूर्तियाँ हैं। भगवान बुद्ध की मूर्तियों के साथ-साथ अन्य वस्तुएं भी मिली हैं। अब अगर इन मूर्तियों को पुरातत्व विभाग को सौंप दिया जाए, तो हमें इस बात की उचित जानकारी मिल सकती है कि ये मूर्तियाँ कितनी पुरानी हैं।
Tags: 0