अहमदाबाद : मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अहमदाबाद-सूरत की 5 नगर नियोजन योजनाओं को स्वीकृति दी

अहमदाबाद : मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अहमदाबाद-सूरत की 5 नगर नियोजन योजनाओं को स्वीकृति दी

ड्राफ़्ट टीपी स्कीम स्वीकृति से सम्बद्ध क्षेत्रों में सड़क कार्य तेज़ी से होने और अंतरढाँचागत सुविधाएँ मिलने से नागरिक सुविधाओं में वृद्धि होगी

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने नगरीय क्षेत्रों के विकास को वेगवान बनाने के लिए दो महानगरों अहमदाबाद एवं सूरत की और पाँच नगर नियोजन योजनाओं (टीपी स्कीमों) को स्वीकृति दी है। उन्होंने ईज़ ऑफ़ लिविंग बढ़ाने के आशय के साथ अहमदाबाद व सूरत महानगर पालिकाओं की कुल 3 प्रिलिमिनरी टीपी स्कीमों को स्वीकृत दी है। इतना ही नहीं, भूपेंद्र पटेल ने अहमदाबाद नगरीय विकास प्राधिकरण (औडा) की ड्राफ़्ट टीपी स्कीम नंबर 143 (एणासण-मुठिया-बिलासिया) और अहमदाबाद महानगर पालिका (एएमसी) की फ़ाइनल टीपी स्कीम नंबर 54 (ओगणज) को भी स्वीकृति दी है।
औडा की ड्राफ़्ट स्कीम नंबर 413 (एणासण-मुठिया-बिलासा) को स्वीकृति मिलने के परिणामस्वरूप सम्बद्ध क्षेत्रों में सड़कों का कार्य तेज़ी से संभव हो सकेगा। इतना ही नहीं, अंतरढाँचागत सुविधा प्राप्त होने से नागरिकों की सुख-सुविधा के कार्यों को भी गति मिलेगी। इस ड्राफ़्ट टीपी स्कीम में कुल 35.30 हेक्टेयर भूमि उपलब्ध होने वाली है। इसमें 9.61 हेक्टेयर भूमि पर लगभग 6200 ईडब्ल्यूएस आवास बन सकेंगे। इसी प्रकार बाग़-उद्यान तथा खेल-कूद के मैदान एवं खुले स्थान के लिए 5.95 हेक्टेयर, सार्वजनिक सुविधा के लिए 6.19 हेक्टेयर और अंतरढाँचागत सुविधाओं के ख़र्च के निर्वहनार्थ बिक्री हेतु 15.97 हेक्टेयर भूमि उपलब्ध होगी।
मुखयमंत्री भुपेन्द्र पटेल ने अहमदाबाद महानगर पालिका की जिन दो प्रिलिमिनरी टीपी स्कीमों को स्वीकृति प्रदान की है, उनमें टीपी नंबर 69 (कोतरपुर) तथा टीपी नंबर 35 (जगतपुर) समावेश होता है। इन दोनों प्रिलिमिनरी टीपी स्कीमों में कुल 27.04 हेक्टेयर भूमि उपलब्ध होगी। प्रिलिमिनरी टीपी स्कीम नंबर 69 (कोतरपुर) में 783 ईडब्ल्यूएस आवासों के लिए 0.87 हेक्टेयर, बाग़-उद्यानों व खेल-कूद मैदानों तथा खुले स्थान के लिए 1.86 हेक्टेयर, सार्वजनिक सुविधा के लिए 1.73 हेक्टेयर और अंतरढाँचागत सुविधाओं के ख़र्च के निर्वहनार्थ बिक्री के लिए 4.43 हेक्टेयर भूमि प्राप्त होगी। इसी प्रकार प्रिलिमिनरी टीपी स्कीन नंबर 35 (जगतपुर) में ईडब्ल्यूएस आवासों के लिए 3.35 हेक्टेयर, बाग़-उद्यानों, खेल-कूद मैदानों तथा खुले स्थानके लिए 3.81 हेक्टेयर एवं सार्वजनिक सुविधा के लिए 2.59 हेक्टेयर और अंतरढाँचागत सुविधाओं के ख़र्च के निर्वहनार्थ बिक्री के लिए 8.35 हेक्टेयर भूमि उपलब्ध होगी।

10,900 से अधिक ईडब्ल्यूएस आवासों का निर्माण हो सकेगा


मुख्यमंत्री द्वारा सूरत महानगर पालिका की प्रिलिमिनरी टीपी स्कीम नंबर 41 (डिंडोली) को स्वीकृति दिए जाने से कुल 7.34 हेक्टेयर भूमि उपलब्ध होगी। इसमें 1000 ईडब्ल्यूएस आवासों के निर्माण के लिए 1.21 हेक्टेयर, बाग़-उद्यानों व खेल-कूद मैदानों तथा खुले स्थान के लिए 1.22 हेक्टेयर, सार्वजनिक सुविधा के लिए 3.43 हेक्टेयर और अंतरढाँचागत सुविधाओं के ख़र्च के निर्वहनार्थ बिक्री हेतु लगभग 1.47 हेक्टेयर भूमि उपलब्ध होगी। इस प्रकार मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल द्वारा इन टीपी स्कीमों को स्वीकृति दिए जाने के परिणामस्वरूप 10,900 EWS आवासों के निर्माण तथा अन्य विभिन्न उद्देश्यों की पूर्ति के लिए कुल 69.41 हेक्टेयर भूमि उपलब्ध हो सकेगी।
Tags: 0