अहमदाबाद : सोमनाथ महादेव के दर्शन को आने वाले श्रद्धालू अब डिजिटल डॉक्टर की सेवा का लाभ ले सकेंगे

अहमदाबाद : सोमनाथ महादेव के दर्शन को आने वाले श्रद्धालू अब डिजिटल डॉक्टर की सेवा का लाभ ले सकेंगे

कनाडा स्थित मुकुंद पुरोहित परिवार ने मानव कल्याण व स्वास्थ्य रक्षा की उदार भावना से सोमनाथ ट्रस्ट को दान स्वरूप डिजिटल डॉक्टर अर्पित किया

पवित्र यात्राधाम तथा बारह ज्योतिर्लिंगों में प्रथम सोमनाथ महादेव के दर्शन को आने वाले भक्त अब एक नई स्वास्थ्य सुविधा डिजिटल डॉक्टर का लाभ भी प्राप्त कर सकेंगे। कनाडा स्थित दानवीर मुकुंद पुरोहित परिवार ने इस उद्देश्य के लिए एक अत्याधुनिक हेल्थ पॉड-डिजिटल डॉक्टर मशीन सोमनाथ ट्रस्ट को दान स्वरूप भेंट की है। इस डिजिटल डॉक्टर-हेल्थ पॉड मशीन द्वारा 5 मिनट से भी कम समय में ईसीजी सहित 20 से अधिक मेडिकल रिपोर्ट प्राप्त की जा सकेंगी।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने जनस्वास्थ्य सेवा के दृष्टिकोण की सराहना की


मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की प्रेरणादायी उपस्थिति में दाता मुकुंदभाई पुरोहित ने गुरुवार को गांधीनगर में यह मशीन सोमनाथ ट्रस्ट को अर्पित करने वाला पत्र ट्रस्ट के ट्रस्टी पी. के. लहरी, सचिव योगेन्द्र देसाई को प्रदान किया। मुख्यमंत्री ने पुरोहित परिवार के इस मानव स्वास्थ्य कल्याण से जुड़े दृष्टिकोण की सराहना की।

डिजिटल डॉक्टर-हेल्थ पॉड मशीन द्वारा 5 ही मिनट के भीतर ईसीजी सहित 20 से अधिक मेडिकल रिपोर्ट मिलेंगी


इस हेल्थ पॉड-डिजिटल डॉक्टर मशीन की मुख्य विशेषता यह है कि यह बैठे-बैठे ही व्यक्ति की ईसीजी रिपोर्ट निकाल लेती है और वह भी केवल 5 मिनट से भी कम समय में। इसके साथ ही इस मशीन से बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई), ब्लडप्रेशर (बीपी-रक्तचाप), बॉडी सेल मास, बॉडी फ़ैट मास, बॉडी मिनरल कंटेंट, मिनरल एंड प्रोटीन कंटेंट, विस्केरल फ़ैट कंटेंट और अन्य रिपोर्ट भी देती है।

यह मशीन टेलीमेडिसीन के साथ जुड़ी हुई है, जिससे रोगी अपनी रिपोर्ट आने के साथ ही उस पैनल पर स्थित एक्सपर्ट डॉक्टर्स के साथ एक क्लिक पर बात कर सकता है और डॉक्टर रिपोर्ट देख कर दवाई प्रिस्क्राइब करता है। इस मशीन से जुड़े डायेटिशियन डॉक्टर रोगी का डायट चार्ट बना कर भेजते हैं। इस मशीन द्वारा प्राप्त हुई रिपोर्ट मरीज़ को उसके ई-मेल, व्हॉट्सएप पर भी मिलती है। ई-मेल पर रोगी की प्रत्येक रिपोर्ट की डीटेल्स भेजी जाती है। यह मशीन अत्यंत आधुनिक डिजिटल टेक्नोलॉजी से जुड़ी हुई है।

इस मशीन द्वारा निकलने वाली हर रिपोर्ट क्लीनिकली मान्य है। ऑडियो आउटपुट तथा वीडियो कॉन्फ़्रेंस की सुविधा से युक्त मशीन 4 इंच के थर्म प्रिंटर, पेमेंट गेटवे के साथ जुड़ी हुई है। बायोमैट्रिक लॉगीन, बारकोड रीडर, स्मार्टकार्ड पेमेंट और अन्य अनेक प्रकार की सुविधाओं से युक्त इस मशीन का मूल्य अनुमानित 10 लाख रुपए है।
Tags: 0