अहमदाबाद : बनासकांठा के इस गांव में हेलमेट पहनना अनिवार्य, नहीं तो लगेगा जुर्माना, जानें क्या है माजरा

अहमदाबाद : बनासकांठा के इस गांव में हेलमेट पहनना अनिवार्य, नहीं तो लगेगा जुर्माना, जानें क्या है माजरा

नेक विचार के पीछे एक दर्दनाक कहानी है

जिले के पावडासन गांव के लोगों ने एक अनोखा फैसला लिया है। आज से गांव में हेलमेट अनिवार्य कर दिया गया है। बिना हेलमेट के बाइक चलाने वाले व्यक्ति के गांव से बाहर जाने या दुग्ध सोसायटी में दूध भरने के लिए आने पर 200 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। एक हाथ में हेलमेट और दूसरे में दूध का एक जार बनासकांठा के पावडासन गांव के दृश्य हैं। थराद तालुका के पावडासन गांव में 20 दिन पहले सात बहनों के एकलौते भाई शंकरभाई नामक एक युवक की दुर्घटना में मौत हो जाने पर गांव के लोगों ने एक अनोखा फैसला लिया। जब दुर्घटना हुआ तब युवक ने उस वक्त हेलमेट नहीं पहना हुआ था। इस घटना के बाद गांव के लोगों ने नियम बना लिया कि गांव में बिना हेलमेट के बाइक न चलाएं और गांव में हेलमेट अनिवार्य कर दिया गया। 

दूध मंडली में दूध भरने के लिए आने वाले पशुपालक भी हेलमेट लेकर मंडली में आते हैं। पावडासन गांव के अंदर आज से अनिवार्य हेलमेट नियम बना दिया गया है। आज थराद पुलिस की मौजूदगी में गांव के युवकों ने गांव में हेलमेट पहन कर बाइक रैली निकाली और गांव के अंदर संदेश दिया कि आज से हेलमेट अनिवार्य कर दिया गया है और गांव में बाइक चलाने वाले बिना हेलमेट पहने ग्रामीणों से 200 रुपए जुर्माना वसूला जाएगा।

यह 200 रुपये जुर्माना राशि गांव की गोगेश्वर गौशाला में उपयोग की जाएगी। पावडासन गांव में ग्रामीणों द्वारा हेलमेट अनिवार्य कर दिया गया है। इसी तरह पावडासन गांव जैसे अन्य गांवों में भी हेलमेट अनिवार्य कर दिया जाए तो हादसों में मरने वाले लोगों की जान बचाई जा सकती है। 
Tags: 0