अहमदाबाद : गुजरातियों का कोई मुकाबला नहीं! फुआ-भतीजा ने बनाया दुनिया का सबसे लंबा चॉकलेट बार

अहमदाबाद : गुजरातियों का कोई मुकाबला नहीं! फुआ-भतीजा ने बनाया दुनिया का सबसे लंबा चॉकलेट बार

पोरबंदर में रहने वाले फुवा और उनके भतीजे ने एक साथ मिलकर चॉकलेट बार से एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया है

 सुदामापुरी और गांधी की जन्मस्थली के नाम से मशहूर पोरबंदर में रहने वाले फुवा और उनके भतीजे ने एक साथ मिलकर चॉकलेट बार से एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया है। रिकॉर्ड्स दर्ज के लिए दुनिया भर में सबसे विश्वसनीय माना जाता है। ऐसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी रिकार्ड को स्थान मिला है। तो आइए देखते हैं क्या है चॉकलेट बार का ये अनोखा रिकॉर्ड जो पूरी दुनिया में देखा गया है।

पोरबंदर के सुतारवाड़ा में रहने वाले किशन हिंडोचा और उनकी फुवा मृदुला हिंडोचा ने पोरबंदर समेत प्रदेश और देश का नाम चॉकलेट बार से जुड़ा एक अनोखा रिकॉर्ड बना दिया है। अहमदाबाद से होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई करने वाले किशन हिंडोचा जबकि उनकी फुवा मृदुला हिंडोचा पिछले कई सालों से  केक बना रही हैं। जब इन दोनों ने एक साथ मिलकर चॉकलेट बार के रिकॉर्ड को तोड़ने का फैसला किया तो उन्होंने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से संपर्क किया और उन्हें बताया कि 2 हजार से ज्यादा चॉकलेट बार की लंबी लाइन बनाकर उनके नाम यह रिकॉर्ड बनाया जा सकता है।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा रखी गई शर्तों और निर्देशों का पालन करते हुए, इन दोनों फुवा- भतीजे ने 110 किलो चॉकलेट का उपयोग करके लगभग 15 से 17 दिनों तक चॉकलेट बनाई। अंत में चॉकलेट एवं रेकार्ड्स अटेम्प्ट करते समय आवश्यक चश्मदीद गवाह, हाइजीनिक अधिकारी और काउंटिंग के लिए सीए की उपस्थिति में 2 अप्रैल को वीडियोग्राफी के साथ 2308 चॉकलेट बार जिनकी लंबाई 288 मीटर थी।  
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी रिकार्ड को स्थान मिला है

इसकी पूरी प्रोसेसिंग के बाद वीडियोग्राफी को पूरे नियमानुसार ऑनलाइन अपलोड किया गया। पूरी तरह से वेरिफिकेशन के बाद तीन महीने बाद सबसे लंबे चॉकलेट बार का रिकॉर्ड उन्हीं के नाम दर्ज हो गया है। ऐसा प्रमाण पत्र गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा प्रतिभागियों और परिवार दोनों को डाक द्वारा भेजा गया था। जिससे दोनों परिवारों में खुशी का माहौल देखने को मिला। 

मृदुला हिंडोचा और उनके भतीजे किशन हिंडोचा ने दुनिया का सबसे बड़ा चॉकलेट बार रिकॉर्ड बनाने पर खुशी जताई। मृदुला हिंडोचा ने कहा कि इस रिकॉर्ड को अपने नाम करने में काफी मेहनत लगी, लेकिन उन्हें खुशी है कि दुनिया के सबसे बड़े चॉकलेट बार का रिकॉर्ड उनके नाम है और यह गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गया है। इस रिकॉर्ड को अपने नाम करने वाले दोनों प्रतिभागियों के परिवार वाले इस बात से खुश हैं।

 बहुत ही अनोखे रिकॉर्ड भी सभी परिस्थितियों में सफल प्रयासों के बाद ही गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में जगह पाते हैं। तब यह कहा जा सकता है कि एक छोटे से पोरबंदर से इस तरह का अनोखा दुनिया का सबसे लंबा चॉकलेट बार बनाना पोरबंदर सहित राज्य और देश के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में गर्व की बात है।
Tags: 0