अहमदाबाद : शहर को मिली नई पहचान, प्रधानमंत्री ने किया अटल फुट ओवर ब्रिज का उद्घाटन

अहमदाबाद : शहर को मिली नई पहचान, प्रधानमंत्री ने किया अटल फुट ओवर ब्रिज का उद्घाटन

आज से दो दिवसीय गुजरात दौरे पर आये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शहर को दिया एक और तोहफा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से दो दिवसीय गुजरात दौरे पर हैं। पीएम मोदी आज शाम अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट में खादी उत्सव को संबोधित किया। साथ ही प्रधानमंत्री ने  साबरमती रिवरफ्रंट पर एलिसब्रिज और सरदार ब्रिज के बीच अटल फुट-ओवर ब्रिज (एफओबी) का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री के आगमन और पुल के उद्घाटन को देखते हुए अटल फुट ओवर ब्रिज को रोशनी से सजाया गया है। 300 मीटर का यह पुल साबरमती रिवरफ्रंट के पूर्व और पश्चिम को जोड़ता है। इस पैदल पुल पर कला और संस्कृति की झलक भी देखने को मिलेगी। इस ब्रिज के डिजाइन को भी काफी आकर्षक बनाया गया है।

75 करोड़ की लागत से तैयार किया गया है ओवरब्रिज

साबरमती नदी के पूर्वी और पश्चिमी किनारों को जोड़ने वाले इस पुल का निर्माण अहमदाबाद नगर निगम द्वारा किया गया है। इस ओवरब्रिज को 75 करोड़ की लागत से तैयार किया गया है। पुल में चैंपो, लॉन और घास लगाने की भी योजना है। जिसके बीच में 10 मीटर से 14 मीटर की चौड़ाई में भी बैठने की व्यवस्था की गई है। पुल में 2700 टन स्टील का इस्तेमाल किया गया है। इस पुल पर आगंतुकों के लिए खाने-पीने के स्टॉल भी लगाए जाएंगे और पुल के पश्चिमी और पूर्वी छोर पर मल्टी लेवल कार पार्किंग सिस्टम भी स्थापित किया जाएगा। यानी यहां आने वाले लोगों को हर तरह की सुविधा मिलेगी।

अटल फुट ओवर ब्रिज की विशेषताएं

बता दें कि साबरमती नदी पर 74 करोड़ की लागत से बना पुल साबरमती नदी के पूर्वी और पश्चिमी किनारे पर पैदल चल सकेंगे और साइकिल सवार आसानी से चल सकेंगे।  इंजीनियरिंग कौशल का ये एक बेहतरीन उदाहरण है। इससे अहमदाबाद शहर को एक नई पहचान मिलेगी। अहमदाबाद के लोग बिना ट्रैफिक की लंबाई के शांति से रिवरफ्रंट का आनंद ले सकेंगे।

Tags: Ahmedabad