अहमदाबाद : इस दिन निकलेगी भगवान जगन्नाथ की पारंपरिक रथयात्रा, सुरक्षा के होने खास इंतजाम

अहमदाबाद : इस दिन निकलेगी भगवान जगन्नाथ की पारंपरिक रथयात्रा, सुरक्षा के होने खास इंतजाम

अहमदाबाद पुलिस आयुक्त संजीव श्रीवास्तव ने निगरानी के लिए जाइरोकाप्टर का उपयोग करने का सुझाव रखा, जिसे स्वीकार कर लिया गया

शहर में कोरना महामारी के इस दौर में दो सालों के बाद पहली बार पूरे उत्साह के साथ एक जुलाई को भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा निकलेगी। इस साल १४५वीं रथयात्रा निकलने वाली है। इसके लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। शहर में रथयात्रा के १८ किलोमीटर लंबे रूट पर ड्रोन के जरिए नजर रखी जा रही है। अहमदाबाद शहर के जमालपुर में जगदीश मंदिर से 1 जुलाई को आषाढ़ी बिज के दिन परंपरागत रूप से निकलने वाली145वीं रथयात्रा के स्वागत के हिस्से के रूप में रथयात्रा, जमालपुर दरवाजा के मार्ग पर विरासत प्रतिष्ठान और जहां रथयात्रा पहुंचकर विश्राम करती है। यह भगवान कृष्णभाई बलराम और बहन सुभद्रा के मोसाल सरसपुर में गौरवशाली प्रकाश से प्रकाशित होना है। इतना ही नहीं, रथयात्रा के इतिहास में पहली बार विरासत वास्तुकला की प्रतिकृतियों वाली झांकी भी शामिल की जाएगी।
इस रथयात्रा की सुरक्षा व्यवस्था के लिए आयोजित बैठक में अहमदाबाद पुलिस आयुक्त संजीव श्रीवास्तव ने निगरानी के लिए जाइरोकाप्टर का उपयोग करने का सुझाव रखा, जिसे स्वीकार कर लिया गया। आम तौर पर हर साल रथयात्रा के दौरान, जगदीश मंदिर की रथयात्रा और महंत दिलीपदासजी के स्वागत के लिए दानापीठ में मनपा निगम के प्रधान कार्यालय में वर्षारोधी मंडप बनाए जाते हैं। भव्य मंडप बनाए जाएंगे, लेकिन मुख्य प्रवेश द्वार पर एक बॉक्स-प्रकार का द्वार बनाया जाएगा, और पूरी इमारत को रोशन किया जाएगा। महापौर सहित सभी पदाधिकारियों, गणमान्य व्यक्तियों की तस्वीरों के साथ रथयात्रा के मार्ग के किनारे स्वागत मेहराब लगाए जाएंगे। वहां जल महोत्सव आयोजित किया जाएगा।
सूत्रों के अनुसार एक जुलाई को रथयात्रा के दिन सुबह चार बजे से शाम पांच बजे तक नागरिकों को अतिरिक्त जलापूर्ति की जाएगी। पिछले कुछ वर्षों से शहर के गुरुकुल, मेमनगर, थलतेज, घाटलोदिया और नारनपुरा, पिरीम इलाकों में रथयात्रा करने की धार्मिक प्रथा शुरू हो गई है। मुनि निगम ने भी इस रथयात्रा के मार्ग में आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है।