अहमदाबाद : नौ साल के बच्चे की उपलब्धि, 64 मिनट में भगवद्गीता के 700 श्लोक बोलकर भारत के वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया नाम

अहमदाबाद : नौ साल के बच्चे की उपलब्धि, 64 मिनट में  भगवद्गीता के 700 श्लोक बोलकर भारत के वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया नाम

आमतौर पर कोरोना काल में बच्चे मोबाइल गेम खेलते थे, लेकिन द्विज को कुछ अलग ही लगन लग गई

अहमदाबाद के एक नौ साल के लड़के ने अपनी खास कला से अपने परिवार और सनातन धर्म को देश-विदेश में मशहूर कर दिया है।  इस बच्चे ने पूरे श्रीमद्भगवद्गीता के 700 श्लोकों को याद कर 64 मिनट में बोलने का ऐतिहासिक रिकॉर्ड बनाया है। बच्चे को भारत में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा चलाए जा रहे वर्ल्ड रिकॉर्ड्स इंडिया में जगह मिली है। इससे परिवार के सभी सदस्य खुश हैं। यह रिकॉर्ड हासिल करने वाले बच्चे की उम्र महज नौ साल है और इस बच्चे ने अपनी शानदार उपलब्धि से देश-विदेश में परिवार का नाम रौशन किया है।
अहमदाबाद के थलतेज इलाके में रहने वाले 9 साल के लड़के का नाम द्विज गांधी है। आमतौर पर कोरोना काल में बच्चे मोबाइल गेम खेलते थे, लेकिन द्विज को कुछ अलग ही लगन लग गई।  द्विज गांधी अपने माता-पिता और परिवार के अन्य सदस्यों के सहयोग से गीता परिवार में शामिल हो गए और उन्होंने भगवद गीता का पाठ और अध्ययन करना चुना। जिसके बाद इसे वर्ल्ड रिकॉर्ड्स इंडिया में जगह मिली।
इस संबंध में द्विज गांधी ने  बताया कि पहला लॉकडाउन तब हुआ जब वह 7 साल के थे। द्विज को बहुत कम उम्र में ही गीता का सार समझ में आ गया था और वह कुछ नया करना चाहते थे और द्विज और उनके परिवार ने कुछ ऐसा करने के लिए कड़ी मेहनत करनी शुरू कर दी थी जो पहले किसी ने नहीं किया। गीता के महत्व और उनके सभी 700 श्लोकों को याद करने में उनके परिवार ने बहुत मदद की और अंत में उन्होंने सभी 700 श्लोकों को केवल 64 मिनट में करने का विश्व रिकॉर्ड बनाया।
द्विज अपने दोस्तों को भी सही रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित कर रहा है। जब इस उम्र के बच्चे कुछ समझने लगते हैं इससे पहले इस बच्चे ने एक अभूतपूर्व उपलब्धि हासिल की है। गीता का अध्ययन करने के बाद द्विज को लगता है कि वह जीवन के बारे में नहीं जानता है, लेकिन जब कोई समस्या आती है, तो वह अपने दोस्तों के पास जा सकता है और उन्हें बता सकता है कि वह इसका समाधान ढूंढ सकता है। द्विजनी की मां ख्याति बेन, जो भविष्य में वैज्ञानिक बनना चाहती हैं, ने कहा, क‌ि द्विज  छोटा था तो हम चाहते थे कि वह अन्य बच्चों से कुछ अलग करे।" इस प्रकार अहमदाबाद की शान माने जाने वाले 9 वर्षीय बालक ने सनातन धर्म और अपने परिवार का नाम देश-विदेश में प्रसिद्ध कर दिया है।
Tags: