अहमदाबाद में जल्द बनेगा अत्याधुनिक सुविधाओं से सज्ज स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स

अहमदाबाद में जल्द बनेगा अत्याधुनिक सुविधाओं से सज्ज स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स

विभिन्न खेलों के लिए उपलब्ध होंगे ग्राउंड, वॉटर पोलो के साथ ओलिम्पिक स्टैंडर्ड के स्विमिंग पुल का होगा निर्माण

जल्द ही अहमदाबाद के नागरिकों को इंटरनेशनल स्तर के सपोर्ट कॉम्प्लेक्स का लाभ मिल सकेगा। केन्द्रीय वित्त मंत्रालय द्वारा अनुमति और बजेट आवंटित करने के बाद आने वाले तीन सालों में इस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का प्रोजेक्ट पूर्ण किया जाएगा। अहमदाबाद के नारणपूरा स्थित वरदानपूरा टावर के नजदीक लगभग 20 एकर जमीन में इस अत्याधुनिक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स को बनाने का अनुमानित खर्च करीब 550 से 600 करोड़ तक का होगा। 
इसके पहले ही इस साल फरवरी में ही मोटेरा स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम का उदघाटन करने के समय घोषणा की गई थी कि मोटेरा में बने सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एंक्लेव के लिए नारणपूरा में बनाने वाला स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स पूरक बना रहेगा। इसके लिए पहले ही जरूरी डिमोलिशन का काम शुरू कर दिया गया है। अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन (AMC) और स्पोर्ट्स ओथोरीटी ऑफ इंडिया(SAI) द्वारा बनाए जा रहे स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स की डिजाइन के लिए शहर के मशहूर आर्किटेक्ट सचिन गांधी एंड एसोशिएट्स ने तैयार की है। 
नए बनने वाले इस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में इंडोर एक्टिविटी के लिए स्विमिंग पुल, टेनिस कोर्ट, एक जिम और लिटल जिम तथा 4 मल्टी पर्पज स्पोर्ट्स हॉल बनाए जाएँगे। जबकि आउटडोर स्पोर्ट्स एक्टिविटी के लिए 4 टेनिस कोर्ट तथा एक एथ्लेटिक ट्रेक और फ़ुटबोल ग्राउंड बनाया जाएगा। स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 1500 दर्शकों की सुविधा के साथ वॉटर पोलो की सुविधा वाले 4 स्विमिंग पुल तथा ओलिम्पिक स्टैंडर्ड के स्विमिंग पुल की सुविधा उपलब्ध की जाएगी। 
इसके अलावा 5 हजार दर्शकों की क्षमता वाले बेडमिंटन, जीमनेसटिक्स, टेक्वोंडो, कबड्डी और रेस्लिंग के कोर्ट्स का समावेश होगा। नारणपूरा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 850 टू-व्हीलर तथा 800 फोर व्हीलर पार्किंग की सुविधा के साथ कुल 1650 वाहनों की पार्किंग होगी। इसके अलावा फिट इंडिया जॉन के तहत सीनियर सिटीजन्स के लिए बैठने की व्यवस्था के अलावा स्केटिंग रिंक, कबड्डी और खो-खो के ग्राउंड भी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में रहेंगे। 
Tags: Ahmedabad