अहमदाबाद : जानें किन प्रतिबंधों के साथ निकलेगी रथयात्रा, घर बैठे हो सकेगे दर्शन

अहमदाबाद : जानें किन प्रतिबंधों के साथ निकलेगी रथयात्रा, घर बैठे हो सकेगे दर्शन

प्रसाद वितरण के प्रतिबंध के साथ ही पूरी यात्रा के दौरान करवाया जाएगा कर्फ़्यू का अमल

सरकार द्वारा रथयात्रा को अनुमति देने के बाद से ही भक्तों में काफी उमंग का माहौल है। हालांकि कोरोना महामारी के मद्देनजर सरकार ने रथयात्रा को निकालने के लिए कड़े नियंत्रण भी रखे है। राज्य के गृहमंत्री प्रदीपसिंह जाडेजा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बारे में जानकारी दी थी। गृहमंत्री ने बताया की अहमदाबाद में निकलने वाली रथयात्रा कर्फ़्यू के नियम के साथ ही निकलेगी। रथयात्रा में पहिंदविधि सीएम विजय रूपानी और नितिन पटेल द्वारा की जाएगी। इसके अलावा रथयात्रा में अमित शाह भी उपस्थित रहेगे। 
रथयात्रा के दौरान सारे मार्ग पर प्रसाद वितरण को लेकर प्रतिबंध रहेगा। जब तक रथयात्रा मंदिर से प्रस्थान कर अपने स्थान पर वापिस नहीं आती, भक्त रथ के अधिक करीब ना आ जाये इसलिए पूरी यात्रा के दौरान कर्फ़्यू का अमल करवाया जाएगा। रथयात्रा के पहले सुबह की मंगला आरती केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह द्वारा किया जाएगा, जिसके बाद पहिंदविधि के बाद रथ का प्रस्थान किया जाएगा। 
राज्य गृहमंत्री ने बताया कि वह सभी से अपील करते है कि लोगों की सुरक्षा के लिए जारी किए इन प्रोटोकॉल का पालन करे। पूरी रथयात्रा का लाईव कवरेज भी किया जाएगा, जिससे की लोग टीवी चेनलों के माध्यम से लाईव दर्शन कर सकेगे। रथयात्रा के 3 रथ और महंत के साथ 5 वाहनों को मंजूरी दी गई है। इसके अलावा  जो लोग रथ खींच रहे है उन्हें कोरोना वैक्सीन का एक डोज़ तो लगा हुआ होना ही चाहिए तथा उन्हें 48 घंटे पहले की RT-PCR रिपोर्ट भी दिखानी होगी। अनुमति के बिना कोई भी रथ पर मौजूद ना रहे ऐसी सूचना भी दे दी गई है। 
गृहमंत्री ने कहा, लोगों की श्रद्धा और आस्था को देखते हुये सरकार द्वारा पूरी स्थिति का अभ्यास करने के बाद ही यह निर्णय लिया गया था। पिछले साल कोरोना के अधिक केस होने के कारण कोर्ट द्वारा रथयात्रा पर रोक लगाई गई थी। हालांकि इस साल कोरोना के केस कम होने के साथ ही राज्य में रिकवरी रेट भी बढ़ चुका है। ऐसे में सभी सूचनाओं और गाइडलाइंस का पालन करते हुये सरकार के निर्णयानुसार रथयात्रा का आयोजन कर भक्तों की आस्था और श्रद्धा का सम्मान किया जाएगा। 
Tags: Ahmedabad