अहमदाबाद वासियों को इस कारण भी पहनना चाहिये मास्क!

अहमदाबाद वासियों को इस कारण भी पहनना चाहिये मास्क!

हवा में बढ़ा प्रदूषण का प्रमाण, रायखंड में अंकित किया गया सबसे खराब एयर क्वालिटी इंडेक्स

राज्य में कोरोना के बढ़ते कहर की वजह से आरोग्य तंत्र की चिंता में फिर से इजाफा हो गया है। सूरत और अहमदाबाद में तो हालत और भी ज्यादा खराब है। इसी बीच अहमदाबाद की प्रजा के लिए एक और खराब समाचार आए है। एक तरफ जहां लोगों पर कोरोना अपना कहर ढा रहा है, वहीं दूसरी तरफ शहर की हवा में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है। 
सांस के मरीजों को हो सकती है दिक्कत
हवा में प्रदूषण की वजह से सांस लेने में तकलीफ रखने वाले मरीजों के लिए काफी बड़ी तकलीफ हो सकती है। देश के महानगर और राजधानी दिल्ली तथा पुणे के बाद अब अहमदाबाद में भी धीमे-धीमे हवा का प्रदूषण बढ़ रहा है। कॉरपोरेशन की तरफ से शहर के अलग-अलग इलाकों में एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग सिस्टम सेट की गई है। जिसमें हवा में प्रदूषण का प्रमाण कितना है वह जाना जा सकता है। इस सिस्टम के तहत अहमदाबाद में एयर क्वालिटी इंडेक्स 286 अंकित किया गया है। अहमदाबाद का यह इंडेक्स दिल्ली और पुणे के एयर क्वालिटी इंडेक्स से भी काफी ज्यादा है।
रायखंड में अंकित किया गया सबसे ज्यादा प्रदूषण
अहमदाबाद के शहर रायखंड में सबसे ज्यादा खराब एयर क्वालिटी इंडेक्स अंकित किया गया है। रायखंड में यह पॉइंट 308 है। शहर में यदि एयर क्वालिटी इंडेक्स 200 से ज्यादा पार करता है तो हवा में प्रदूषण ज्यादा है ऐसा कहा जाता है। जहां एक तरफ लोगों को कोरोना के कारण मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। वैसे में यदि ऐसी ही स्थिति बनी रही तो आने वाले दिनों में भी मास्क अहमदाबाद का अभिन्न हिस्सा बन सकता है। 
किस तरह काम करता है एयर क्वालिटी इंडेक्स
बता दे की शहर की हवा कितनी शुद्ध है यह इस इंडेक्स से जाना जा सकता है। यदि यह इंडेक्स 0 से 100 के बीच हो तो हवा शुद्द है ऐसा कहा जाता है। पर यदि यह इंडेक्स 100 से ऊपर होता है तो वहाँ हवा का प्रदूषण है ऐसा कहा जाता है। यदि इंडेक्स 200 से ऊपर जाए तो ऐसे में प्रदूषण अधिक मात्रा में है ऐसा सूचित किया जाता है। 
Tags: