क्रिकेट : भारत ने पहले टेस्ट में बांग्लादेश को 188 रनों से हराया, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की उम्मीद बरक़रार

क्रिकेट : भारत ने पहले टेस्ट में बांग्लादेश को 188 रनों से हराया, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की उम्मीद बरक़रार

दो टेस्ट मैच की श्रृंखला में भारत 1-0 से अजेय बढ़त, सीरीज का दूसरा मैच 22 दिसंबर से होगा शुरू

भारत और बांग्लादेश के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में भारत ने बांग्लादेश को 188 रनों से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने दो टेस्ट मैच की श्रृंखला में 1-0 से अजेय बढ़त बना ली। इस जीत के साथ भारत ने बांग्लादेश के सामने टेस्ट क्रिकेट में अपना विजय अभियान जारी रखा। बांग्लादेश ने आज तक टेस्ट क्रिकेट के किसी मुकाबले में भारत को नहीं हराया है। दोनों देशों के बीच अब तक 12 टेस्ट खेले जा चुके हैं, जिसमें भारत ने 10 जीते हैं वहीं 2 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं।

अक्षर-यादव ने बांग्लादेशी बल्लेबाजों को किया ढ़ेर


मैच के पांचवें और अंतिम दिन की बात करें तो बांग्लादेश ने चौथे दिन के अपने स्कोर 6 विकेट पर 272 रन से आगे खेलना शुरू किया था। इस समय भारत को जीत के लिए 4 विकेट चाहिए थे। भारत की ओर से सिराज ने सुबह एकदिवसीय सीरीज में भारत को छकाने वाले मेहंदी हसन को आउट कर पहली सफलता दिलाई। फिर कुलदीप ने अच्छे लय में दिख रहे शाकिब को चलता किया। फिर अपने अगले ओवर में कुलदीप ने हसन को आउट कर भारत को जीत के करीब भेज दिया। इसके बाद अक्षर ने तेजुल को बोल्ड कर मामला रफादफा कर दिया और बांग्लादेश की दूसरी पारी 324 रन पर सिमट गई। इसी तरह भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ पहला टेस्ट 188 रन से जीत लिया। 

दूसरी पारी में जुझारूपन


दूसरी पारी में बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने जुझारूपन दिखाया। 500 से बड़े लक्ष्य का आई बांग्लादेशी टीम के अपना पहला मैच खेल रहे जाकिर हसन ने शतक लगाया, जबकि शाकिब ने 84 और शान्तो ने 67 रन बनाए। भारत के लिए अक्षर पटेल ने चार और कुलदीप यादव ने तीन विकेट लिए। जबकि उमेश,सिराज और आश्विन को एक-एक विकेट मिला।

मैच का पूरा हाल 


भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 404 रन का स्कोर बनाया। पुजारा ने 90, श्रेयस अय्यर ने 86 और रविचंद्रन अश्विन 58 रन बनाकर आउट हुए। पंत और कुलदीप ने भी अच्छा योगदान दिया। बांग्लादेश के लिए तैजुल इस्लाम और मेहदी हसन मिराज ने चार-चार विकेट लिए। इसके बाद भारत ने बांग्लादेश को 150 रनों पर समेट दिया। बांग्लादेश के लिए मुश्फिकुर रहीम ने सबसे ज्यादा 28 और मेहदी हसन ने 25 रन बनाए। भारत के लिए कुलदीप यादव ने पांच और मोहम्मद सिराज ने तीन विकेट लिए। भारत को पहली पारी के आधार पर 254 रनों की बढ़त मिली।

गिल-पुजारा ने जड़ा शतक


दूसरी पारी में भारत के लिए गिल और पुजारा ने शानदार शतक लगाया। गिल ने अपने 12वें टेस्ट में अपने टेस्ट करियर का पहला शतक जड़ते हुए 152 गेंदों में 110 रन बनाया। वहीं पुजारा ने अपने कैरियर के सबसे तेज टेस्ट शतक लगाते हुए 130 गेंदों में 102 रन बनाएं। कोहली 19 पर नाबाद लौटे। भारत ने दूसरी पारी 258 रन बनाकर घोषित की।

WTC के फाइनल की उम्मीदें जिंदा


विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को यह मैच जीतना जरूरी था और भारत ने जीत के साथ भारत के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलने की उम्मीदें भी अब परवान चढ़ चुकी है। भारत ने चट्टोग्राम में बांग्लादेश को हराकर 12 अंक हासिल किए हैं, जिससे टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट्स टेबल में उसकी पोजीशन दुरुस्त हुई है।
Tags: