आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 : एक बार फिर अंतिम पलों में फिसड्डी साबित हुई' दक्षिण अफ्रीका, बड़े उलटफेर में नीदरलैंड ने 13 रनों से हराया

आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 : एक बार फिर अंतिम पलों में फिसड्डी साबित हुई' दक्षिण अफ्रीका, बड़े उलटफेर में नीदरलैंड ने 13 रनों से हराया

नीदरलैंड के सामने हार के साथ ही दक्षिण अफ्रीका का विश्व कप का सफ़र लगभग रुका, भारत का सेमीफाइनल में प्रवेश निश्चित, बांग्लादेश और पाकिस्तान के पास सेमीफाइनल में पहुँचने का सुनहरा मौका

ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे टी-20 वर्ल्ड कप में अब तक कई सारे उलटफेर देखने को मिले हैं। क्वालीफाइंग राउंड में वेस्टइंडीज की हार हो या पाकिस्तान के सामने जिम्बाब्वे की जीत या फिर आयरलैंड के सामने इंग्लैंड की हार! असे कई मैच हुए जिनके परिणाम अप्रत्याशित रहे। आज सुपर 12 मुकाबलों के अंतिम दिन के पहले मैच में भी ऐसा ही एक बड़ा उलटफेर देखने को मिला। ग्रुप २ में सबसे मजबूत दिख रही टीम दक्षिण अफ्रीका आज नीदरलैंड के सामने 13 रनों से हार गयी है। 

भारत की सेमीफाइनल में एंट्री, बांग्लादेश-पाकिस्तान का मैच बना क्वार्टरफाइनल


इसी के साथ भारत अब अधिकारिक रूप में सेमीफाइनल में पहुच गया है। वहीं अब बांग्लादेश और पाकिस्तान का मैच क्वार्टरफाइनल बन चूका है, जो भी टीम वो मैच जीतेगी वो सेमीफाइनल में पहुँच जाएगी। इस हिसाब से दक्षिण अफ्रीका की टीम विश्व कप से लगभग बाहर हो चुकी है।अफ्रीकी टीम के पांच मैचों में सिर्फ पांच अंक ही रहे। उसका नेट रनरेट घटकर +0.864 हो गया। अगर पाकिस्तान और बांग्लादेश का मैच रद्द भी होता है तो वह पांच अंकों के साथ बेहतर नेट रनरेट के आधार पर आगे बढ़ जाएगा। हालांकि ग्रुप बी में लड़ाई पहले और दूसरे पायदान की रहेगी यदि भारत आज के अपने मैच में जिम्बाब्वे को हरा देता है तो टेबल में टॉप पर होगा।

किसी मजबूत टीम की तरह खेली नीदरलैंड की टीम


मैच की बात करें तो अपने अंतिम मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर नीदरलैंड को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। पहले बैटिंग करने उतरी नीदरलैंड की टीम ने मजबूती से बल्लेबाजी की और अफ्रीका के सामने 159 रनों का लक्ष्य रखा। जिसका पीछा करते हुए अफ्रीका की टीम पत्तों की तरह बिखर गई और सिर्फ 145 रन ही बना पाई। नीदरलैंड ने मैक्स ओडोड और स्टीफन मायबर्ग की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 58 रन जोड़े। मायबर्ग ने 37 रन, डाउड ने 29 रन की पारी खेली। वहीं टॉम कूपर ने 35 और एकरमैन ने 41 रन का स्कोर किया। दक्षिण अफ़्रीकी गेंदबाज कुछ ज्यादा प्रभावित करने में असफल रहे। अफ्रीका के लिए महाराज ने दो जबकि मर्क्रम और नोकिया ने एक-एक विकेट निकाले। कॉलिन एकरमैन ने अंतिम ओवरों में जबरदस्त बल्लेबाजी की और अपनी टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया था जिसके लिए जिसके लिए उन्हें 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया।

अफ़्रीकी बल्लेबाजों का फ्लॉप शो


इसके बाद अपने महत्वपूर्ण मैच में जीत के इरादे से उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम 159 रनों की पीछा करते हुए शुरू से ही लड़खड़ा गई। टीम के दोनों ही सलामी बल्लेबाज 39 रनों के स्कोर पर पवेलियन लौट गए। इसके बाद अन्य दक्षिण अफ्रीके सभी बल्लेबाजों को अच्छी शुरुआत मिली लेकिन शुरुआत के बाद भी कोई बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका। अफ्रीकी टीम के लिए रिले रॉसो ने सबसे ज्यादा 25 रन बनाए। हेनरिच क्लासेन 21, तेम्बा बावुमा 20, डेविड मिलर और एडेन मार्करम 17-17 रन बनाकर आउट हुए। क्विंटन डिकॉक ने 13 और केशव महाराज ने 13 रन का योगदान दिया।

नीदरलैंड ने बेहतरीन गेंदबाजी


वहीं दूसरे छोर पर नीदरलैंड ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए लगातार विकेट लेने का सिलसिला जारी रखा। नीदरलैंड की ओर से सभी गेंदबाजों ने ना सिर्फ किफायती गेंदबाजी की बल्कि विकेट भी अपने नाम किए। फ्रेड क्लासेन ने 4 ओवर में सिर्फ 20 रन दिए और 2 विकेट अपने नाम किए। वहीं ब्रेंडन ग्लोवर ने सिर्फ 2 ओवर गेंदबाजी की और 9 रन देकर 3 विकेट झटके। बैस डी लीड ने 3 ओवर में 25 रन देकर 2 विकेट झटके। वहीं पॉल वैन मीकरन ने 3 ओवर में 33 रन देकर 1 विकेट हासिल किया।
Tags: