आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 : वर्षा बाधित रोमांचक मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को हराकर हासिल किया ग्रुप में शीर्ष का स्थान

आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 : वर्षा बाधित रोमांचक मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को हराकर हासिल किया ग्रुप में शीर्ष का स्थान

एक समय बांग्लादेश के पक्ष में जा रहे मैच पर बारिश के बाद से ही भारत ने शिकंजा कसना शुरू किया, 5 रनों से जीता मुकाबला

आईसीसी टी20 विश्व कप में आज खेले गए बहुत ही महत्वपूर्ण मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को डकवर्थ-लुइस के नियम के अनुसार 5 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ भारत के चार मैचों में तीन जीत के साथ 6 अंक हो गए है और भारत की सेमीफाइनल में स्थान लगभग निश्चित हो चुका है। वहीं अब पाकिस्तान के लिए रास्ता मुश्किल हो गया है। पॉइंट टेबल में अफ्रीका दूसरे स्थान पर है। वहीं बांग्लादेश की टीम तीसरी पोजीशन पर है और उसके खाते में भी तीन मैच से चार अंक हैं। 

बरसात ने पलटा पासा, बांग्लादेश के पक्ष में जा रहा मैच भारत की ओर झुका


मैच की बात करें तो एक समय बांग्लादेश ने मैच अपने कब्जे में कर लिया था। लिटन दास की तूफानी बल्लेबाजी के सामने भारत पस्त दिखाई दे रही थी। लिटन दास की तूफानी अर्धशतकीय पारी के बदौलत बांग्लादेश 6 ओवर में 60 और 7 ओवर में 66 रन बना चुकी थी तभी बरसात आ गई।इस समय तक बांग्लादेश के एक भी विकेट नहीं गिरे थे और इस हिसाब से वो भारत से 17 रन आगे थी। अगर बारिश नहीं रुकती तो भारत हार जाती और एक उलटफेर हो जाता पर मैच फिर शुरू हुआ और केएल राहुल के एक शानदार थ्रो से मैच भारत की तरफ मुड़ गया। फिर भारतीय गेंदबाजों ने वापसी की और मैच को 5 रनों से जीत लिया।


बांग्लादेश ने टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी, कोहली और राहुल ने जमाया अर्धशतक


इससे पहले बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत की शुरुआत खराब रही। कप्तान रोहित शर्मा जल्द ही चलते बने पर फिर पहले राहुल, फिर कोहली और सूर्यकुमार यादव ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए  टीम का स्कोर 20 ओवर में छह विकेट पर 184 तक पहुंचाया। केएल राहुल और कोहली ने अर्धशतक लगाया जबकि अंत में अश्विन ने भी दो अच्छे शॉट जड़े। बांग्लादेश की ओर से हसन महसूद ने 3 विकेट, तो वहीं शाकिब अल हसन ने 2 विकेट लिए।

बांग्लादेश की पारी में भारी उतार चढ़ाव, लिटन का विकेट टर्निंग प्वाइंट


बांग्लादेश को मैच जीतने के लिए 185 रन बनाने थे, लेकिन बारिश के कारण उसे 16 ओवर में 151 रन का लक्ष्य मिला। बांग्लादेश को जीत के लिए आखिरी ओवर में 20 रनों की आवश्यकता थी। अर्शदीप सिंह ने 14 रन ही दिए। नुरूल हसन सोहान ने एक चौका और एक छक्का लगाकर मैच को अंतिम गेंद तक पहुंचाया, लेकिन वह अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके। बांग्लादेश 16 ओवर में छह विकेट पर 145 रन ही बना सकी। बारिश के पहले विस्फोटक बल्लेबाजी करते हुए लिटन दास ने ज्यादा 27 गेंद पर 60 रन बनाए। लिटन की बल्लेबाजी का आलम ये था कि जब लिटन रनआउट होकर वापस गए तब टीम का स्कोर 68 ही हुआ था। नूरूल हसन 14 गेंद पर 25 रन बनाकर नाबाद रहे। नजमुल हुसैन शान्तो ने 21, शाकिब अल हसन ने 13 और तस्कीन अहमद ने नाबाद 12 रन बनाए। भारत के लिए अर्शदीप सिंह और हार्दिक पांड्या ने दो-दो विकेट लिए। मोहम्मद शमी को एक सफलता मिली। विराट कोहली को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

क्या है सेमीफाइनल का समीकरण


अब कल पाकिस्तान दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाले मुकाबले के बाद ही ग्रुप 2 में से सेमीफाइनल में जाने वाली टीमों की स्थिति साफ हो पाएगी। कल होने वाले मुकाबले में अगर पाकिस्तान दक्षिण अफ्रीका को बड़े अन्तराल से नहीं हरा पाता तो उसका सफर इस विश्व कप में यहीं समाप्त हो जाएगा। वहीं बांग्लादेश के सामने भी उसे जीतना ही होगा। वहीं अब बांग्लादेश के लिए सेमीफाइनल के रास्ते लगभग बंद ही है।बांग्लादेश को न सिर्फ पाकिस्तान को बड़े अंतराल से हराना होगा बल्कि दुआ करनी होगी कि जिम्बाब्वे भारत को मात दे दे।
Tags: